Pregnancy Diet: सोनम कपूर ने शेयर की अपनी प्रेग्नेंसी डाइट, जानिए अभिनेत्री ने स्वस्थ रहने के लिए क्या खाया?
Advertisement

Pregnancy Diet: सोनम कपूर ने शेयर की अपनी प्रेग्नेंसी डाइट, जानिए अभिनेत्री ने स्वस्थ रहने के लिए क्या खाया?

Pregnancy Diet: कुछ महीनों पहले मां बनी बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर ने अपनी प्रेग्नेंसी डाइट को शेयर किया है. आइए जानें कि प्रेग्नेंसी जर्नी में हेल्दी रहने के लिए सोनम कपूर ने क्या-क्या खाया.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Pregnancy Diet: मां बनने का सफर कई तरह की भावनाओं से भरा होता है. गर्भावस्था के उन महीनों के दौरान, बनने वाली मां को कुछ डाइट नियमों को पालन करने की आवश्यकता होती है, जो न केवल मां को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है, बल्कि कोख में विकसित होने वाले बच्चे को भी खुश रख सकता है. गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में क्या शामिल करना है, इसकी एक झलक देने के लिए हाल ही में मां बनी बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर ने अपनी प्रेग्नेंसी डाइट को शेयर किया.

सोनम कपूर और उनके पति आनंद आहूजा इस साल अपने पहले बच्चे के माता-पिता बने. तब से सोनम अपनी प्रेग्नेंसी जर्नी से जुड़ी बातें शेयर कर रही हैं. 9 महीनों की अवधि के दौरान, एक गर्भवती मां महत्वपूर्ण शारीरिक व मानसिक परिवर्तनों से गुजरती है और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वह अपनी डाइट में ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर खाने को शामिल करें.

सोनम कपूर की प्रेग्नेंसी डाइट
सोनम कपूर ने उस डाइट को शेयर किया जिसका उन्होंने प्रेग्नेंसी के दौरान पालन किया था. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन दिया- प्रीनेटल फूड्स टू एड. उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी जर्नी के दौरान खाए गए फूड की पूरी लिस्ट शेयर की. ये है पूरी खाने की लिस्ट- 
- हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. सोनम ने कहा  कि तरल पदार्थ सबसे महत्वपूर्ण हैं.
- सब्जियां: सोनम का यह भी कहना है कि प्रेग्नेंसी की डाइट में विटामिन ए और पोटेशियम को शामिल करना जरूरी है. इन सब्जियों में शामिल हैं- गाजर, शकरकंद, कद्दू, पालक, पका हुआ साग, टमाटर और लाल शिमला मिर्च.
- फल: पोटेशियम से भरपूर फलों को शामिल करना महत्वपूर्ण है, जैसे- खरबूजा, हनीड्यू, आम, प्रून, केला, खुबानी, संतरा और लाल व गुलाबी अंगूर.
- डेयरी प्रोडक्ट्स: फैट फ्री या कम फैट वाला दही, ओट्स मिल्क, सोया दूध, नारियल का दूध, छाछ, पनीर.
- अनाज: खाने के लिए तैयार अनाज या पके हुए अनाज.
- प्रोटीन: सेम, दाल और मटर, नट्स, बीज, चिकन, लैंभ, सैलमन फिश, ट्राउट, हेरिंग, सार्डिन, पोलक, आदि.

सोनम कपूर ने इंस्टाग्राम पर स्टोरी भी शेयर करते हुए कैप्शन दिया- स्वच्छ जैविक उत्पाद और इसे अच्छी तरह से पकाना महत्वपूर्ण है. गर्भवती माँ को डाइट तय करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ भी कच्चा खाने से बचें, जैसे- कच्चा मांस, मछली और सलाद शामिल हैं. यह आपके बच्चे की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.
  • कच्चा दूध और जूस (unpasteurized) से बचें.
  • शराब और धूम्रपान से बचें
  • कैफीन का सेवन ना करें, चॉकलेट में भी कैफीन होता है. कॉफी और चॉकलेट का सेवन सीमित करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news