Sharp Brain Tips: चाहते हैं आपके बच्चे का ब्रेन हो कम्प्यूटर से भी तेज, तो डाइट में खिलाएं ये फूड्स
Advertisement
trendingNow11726121

Sharp Brain Tips: चाहते हैं आपके बच्चे का ब्रेन हो कम्प्यूटर से भी तेज, तो डाइट में खिलाएं ये फूड्स

Healthy Brain Foods: बच्चों को अक्सर खाने में वो चीजें दी जाती हैं, जिससे उनकी ग्रोथ हो सके और स्वास्थ्य भी सही रहे. वहीं ज्यादातर मां-बाप चाहते हैं, कि उनके बच्चों का माइंड एकदम शार्प हो. इसके लिए पेरेंट्स को जानना होगा कि उनकी डाइट में किन फूड्स को शामिल करना है. आइय जानें... 

 

Sharp Brain Tips: चाहते हैं आपके बच्चे का ब्रेन हो कम्प्यूटर से भी तेज, तो डाइट में खिलाएं ये फूड्स

Foods For Children To Make Sharp Brain: पौष्टिक आहार से बच्चे हमेशा सेहतमंद रहते हैं. हालांकि स्वस्थ शरीर के लिए ये जरूरी भी है. भोजन का असर हमारे शारीरिक और मानसिक विकास पर पड़ता है. इसलिए बच्चों को खाने में शुरू से ऐसा भोजन देना चाहिए जिससे वो बीमारियों से दूर रह सकें. वहीं अधिकतर मां-बाप ये चाहते हैं, कि उनका बच्चे का मस्तिष्क कंप्यूटर से भी तेज हो. ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड जो आपके बच्चे के माइंड को शार्प बना सकते है. पेरेंट्स अपने बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए उनकी डाइट पर विशेष ध्यान दें. 

दही का सेवन
अपने बच्चों को खाने में दही जरूर खिलाएं. इसमें आयोडीन की अच्छी मात्रा होती है. यह मस्तिष्क के विकास के जरूरी पोषक तत्व है. इसके अलावा दही में प्रोटीन, जिंक, विटामिन- बी 12, सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं, जो ब्रेन को शार्प बनाने में मदद करते हैं. 

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों के सेवन से बच्चों का दिमाग तेज शार्प होता है. इसलिए मां-बाप उनकी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल आदि जरूर शामिल करें. डाइट में फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड्स और विटामिन-ई से भरपूर चीजों को खाने के लिए दें.  

बीन्स
अधिकतर बच्चों को बीन्स नहीं पसंद होता है. लेकिन उनकी डाइट में फलियां और बीन्स जरूर शामिल करें. इनमें मैग्नीशियम, जस्ता, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फोलेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चों के दिमाग को स्वस्थ बनाते हैं. 

मेवे 
बच्चों के लिए ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होता है. मेवे में दिमाग को शार्प करने वाले गुण पाए जाते हैं. मेवा फैट और ओमेगा-3 से भरपूर सुपरफूड होते हैं. ये मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देते हैं. आप अपने बच्चों को खाने में पिस्ता दे सकते हैं. यह दिमाग को तेज रखने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news