Weight Loss के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग में एक्सरसाइज है बेस्ट ऑप्शन, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11557337

Weight Loss के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग में एक्सरसाइज है बेस्ट ऑप्शन, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

Intermittent Fasting And Exercise For Weight Loss: इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन घटाने के असरदार तरीकों में से एक है. इसमें दिन के कुछ ही घंटे व्यक्ति खाना खाता है, और बाकी कुछ घंटे फास्टिंग करता है. लेकिन अगर आप फास्टिंग के दौरान एक्सरसाइज करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें....

 

इंटरमिटेंट फास्टिंग में एक्सरसाइज

Intermittent Fasting and Exercise For Weight Loss: क्या आपको इंटरमिटेंट फास्टिंग के बारे में पता है? दरअसल, ये वजन घटाने के लिए रूटीन लाइफ में किया गया एक बजलाव है. इसमें लोग दिन के कुछ घंटों के लिए फास्टिंग करते हैं, फिर उसी के हिसाब से अपने रूटीन को डिवाइड करके बाकी घंटों में खाते पीते हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग में एक रेशियो रखा जाता है. ये रेशियो कैसा भी हो सकता है. जैसे कुछ लोग 12:12 अनुपात में व्रत रखते हैं. यानी वह 12 घंटे भूखे रहते हैं और बाकी के 12 घंटे खाते हैं. वहीं कुछ लोग 16:08 या 5:2 जैसे अनुपात भी फॉलो करते हैं. लेकिन इस दौरान एक्सरसाइज करना कितना सही होता है, ये आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे. साथ ही आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा... 

जानें इंटरमिटेंट फास्टिंग में एक्सरसाइज कब करें?
अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग के साथ एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. भले ही आप खाने के दौरान एक्सरसाइज करें या खाने के बाद करें, दोनों में सावधानी बरतना जरूरी है. हालांकि खाने के समय में ही एक्सरसाइज करना सेफ माना जाता है. फास्टिंग के साथ एक्सरसाइज करने से कमजोरी आ सकती है. उदाहरण के लिए जो लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग अपनाते हैं, वो 16:08 का रूल फॉलो करते हैं, यानी 16 घंटे फास्टिंग और 8 घंटे के अंतराल पर खाते हैं. उन्हें ये कोशिश करनी चाहिए कि 8 घंटे में ही एक्सरसाइज करें. बिना खाए शरीर में एनर्जी की कमी होती है. ऐसे में अगर आप एक्सरसाइज करेंगे, तो इससे लो बीपी की समस्या हो सकती है.

फास्टिंग संग वर्कआउट के लिए प्रोटीन लें
इंटरमिटेंट फास्टिंग में बॉडी को एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में एनर्जी के लिए बॉडी को प्रोटीन युक्त चीजों की जरूरत होती है. दिनभर में अगर आप एक सीमित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो एक्सरसाइज के साथ या वजन उठाने के साथ आपको प्रोटीन की ज्यादा मात्रा में जरूरत होगी. प्रोटीन के साथ शरीर को कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की भी जरूरत होती है. जैसे- दलिया या बाजरा आदि. गुड फैट, फाइबर भी डाइट में होना जरूरी है.

कब एक्सरसाइज न करें?
अगर आपको व्रत के दौरान कमजोरी महसूस हो तो एक्सरसाइज न करें. हर इंसान की बॉडी अलग होती है. कुछ लोगों को इंटरमिटेंट फास्टिंग के साथ एक्सरसाइज करना ठीक लगता है. वहीं कुछ लोग फास्टिंग के साथ एक्सरसाइज नहीं कर पाते. अगर ब्लड शुगर का लेवल कम लगे या शरीर में पानी की कमी महसूस हो, तो फास्टिंग के साथ एक्सरसाइज न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news