Blood Sugar Level को कम करने में मददगार है ये लाल-हरी सब्जी का जूस, घर पर ऐसे करें तैयार
Advertisement

Blood Sugar Level को कम करने में मददगार है ये लाल-हरी सब्जी का जूस, घर पर ऐसे करें तैयार

Home Remedies For Blood Sugar Control: डायबिटीज की बीमारी में शुगर कंट्रोल करने के लिए खानपान दुरुस्त रखना पड़ता है. हालांकि कुछ सब्जियां इस समस्या को दूर करने में भी मददगार होती हैं. आज हम आपको बताएंगे घर पर कैसे तैयार करें एक बेहतरीन जूस, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभदायक होगा...

 

Blood Sugar Level को कम करने में मददगार है ये लाल-हरी सब्जी का जूस, घर पर ऐसे करें तैयार

Tomato-Bottle Gourd Juice In Diabetes: गर्मियों के इन दिनों में खानपान का ध्यान रख के आप अपनी सेहत अच्छी रख सकते हैं. उन लोगों को खासकर सेहत का ध्यान रखना चाहिए जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है. शुगर पेशेंट्स को अपनी डाइट पर फोकस करना जरूरी होता है. क्योंकि इस तरह से वो डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं. आपको बता दें, गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों को नियमित व्यायाम, पौष्टिक आहार और पर्याप्त नींद की जरूरत होती है. हालांकि गर्मियों के मौसम में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है और डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार होने के बाद जीवनभर साथ रहती है.

आज हम आपको बताएंगे ब्लड शुगल लेवल को मेंटेन करने के लिए वो कौन सी सब्जियां हैं, जो फायदेमंद हो सकती हैं. ऐसे में टमाटर-लौकी का जूस आप घर पर तैयार कर सकते हैं. आइये जानें...

 
शुगर लेवल कंट्रोल करेगा टमाटर-लौकी का जूस-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज मरीजों को टमाटर और लौकी का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप इनकी सब्जी बनाकर नहीं खा पाते तो, इसका जूस भी पी सकते हैं. इस जूस को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. दरअसल, टमाटर में पाया जाने वाला नारिंगिन फ्लेवोनोइड्स एंटी डायबिटिक की तरह काम करता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. साथ ही टमाटर का GI इंडेक्स भी काफी कम होता है, जिससे ब्लड शुगर में अचानक से होने वाली स्पाइक को रोकने में भी मदद करता है. दूसरी ओर लौकी में 92 प्रतिशत तक पानी होता है. ये सब्जी फाइबर से भरपूर है. इससे भूख कंट्रोल होती है और ब्लड शुगर का लेवल भी मेंटेन रहता है. 

ऐसे बनाएं टमाटर-लौकी का जूस- 

1. सबसे पहले जूस बनाने के लिए 4 ताजे टमाटर लें. उसे धुलकर साफ काट लें.

2. अब मिक्सर में सारे टमाटर को डालकर पीस लें. 

3. अब इसमें हल्की सा नमक और जीरा पाउडर डालें. 

4. अब आप एक छोटी सी लौकी लें और उसे अच्छे से धुलकर काट लें. फिर इसे ग्राइंड कर लें. 

5. फिर दोनों जूस को एक में मिला दें. अब टेस्ट बेहतर बनाने के लिए इसका छौंक लगां दें. 

6. आपका टेस्टी टमाटर-लौकी का जूस तैयार हैं. 

7. टमाटर-लौकी का जूस बीटा कैरोटीन, पोटैशियम, फ्लेवोनॉइड, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. इसलिए ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news