Advertisement
photoDetails1hindi

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद हैं ये 5 फल, बीपी रहेगा कंट्रोल

आजकल लोग अपने कामकाज में इतने ज्यादा बीजी रहते हैं की अपने खान-पान का समय ही नहीं होता है. गलत लाइफस्टाइल के चक्कर में  हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो जाती है. कई लोगों को काफी बड़ी-बड़ी बीमारियां हो जाती है. अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी काफी है तो आपको कुछ फलों का सेवन करना चाहिए.

 

तरबूज

1/5
तरबूज

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो को अपने खान-पान का ठीक तरीके से ध्यान रखना चाहिए. आपको तरबूज का सेवन करना चाहिए. ये फल आपके लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. ये आपके पेट को ठीक रखने के लिए भी बेहद ही लाभकारी है.

 

केला

2/5
केला

केला आपके पेट के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें पोटैशियम, ओमेगा 3, फैटी एसिड होता है.

शकरकंद

3/5
शकरकंद

शकरकंद फल भी आपको खाना चाहिए. यह फल भी बीपी कंट्रोल करने के लिए काफी लाभकारी होता है. इसमें बीटा कैरोटीन, कैल्शियम काफी मात्रा में पाए जाते हैं. 

 

अंगूर

4/5
अंगूर

अंगूर फल सबको खाना बेहद ही पसंद होता है. इसमें आपको पौटेशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा मिलती है. ये फल आपके शरीर की सूजन को कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

 

अनार

5/5
अनार

हाई बीपी को कंट्रोल करने करने के लिए अनार भी काफी फायदेमंद होते हैं. आप चाहे तो अनार का जूस भी पी सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स होते हैं.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़