Advertisement
trendingPhotos2319159
photoDetails1hindi

फटी एड़ियां देती हैं इस बड़ी बीमारी का संकेत, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी!

क्या आपकी एड़ी भी फटती है या स्किन पर लगातार खुजली होती है? सवाल बहुत छोटा है पर अपने आप में ही काफी बड़ा भी है. एड़ियों का फटना या स्किन पर खुजली होना किस तरह एक संकेत है शरीर की तरफ से आइए जानते हैं.

 

फटी एड़ियां हैं शरीर का इशारा

1/5
फटी एड़ियां हैं शरीर का इशारा

एक रिपोर्ट के अनुसार आपके पैर आपके सेहत के बारे में कई राज खोलते है. जैसे अगर आपके पैरों में रेड-ब्राउन डॉट्स हों तो ये ब्लड सर्कुलेशन संबंधी समस्या का इसारा है जिसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये डॉट्स लीवर की समस्या का संकेत देते हैं.

 

2/5

पैरों में दरारें या खास तरह के एलर्जी लीवर से जुड़ी समस्या के संकेत दे सकते हैं, लेकिन पूरी असलियत जानने के लिए लीवर संबंधित सभी टेस्ट कराना जरूरी है. पैरों में दरारें मौसम बदलने या पैरों में गंदगी जमा होने के कारण हो सकते हैं.

 

3/5

लीवर हमारे शरीर का अहम हिस्सा है जिसका काम Detoxification, Metabolism और Circulation में अहम भूमिका निभाना है.जब लीवर सही से फंक्शन नहीं कर पाता है तो शरीर कई तरह के संकेत देता है, जैसे स्किन का फटना, स्किन का सूखना और भी कई त्वचा संबंधित परेशानियां हो सकती हैं.

 

4/5

अगर आप के पैरों में तेज खुजली होती है तो इसका मतलब आपके लीवर में कोई परेशानी है जिसकी वजह से शरीर में एसिड जमा हो रहा है. इसके साथ ही अगर शरीर में सूजन हो और शरीर में लिक्विड जमा हो रहा हो तो इसे एडिमा कहा जाता है. इसमें टखनों में सूजन आ जाती है और ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत पैदो करता है.

 

5/5

अगर पैरों की त्वचा पीला पड़ रही है तो संभल जाएं, ये पीलिया का संकेत हो सकता है. वैसे तो आमतौर पर पीलिया के संकेत आंखों में दिखाई देते हैं पर इस कंडीशन में पैरों में भी दिखाई दे सकते हैं. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़