Advertisement
trendingPhotos2323079
photoDetails1hindi

Photos: मानसून में 2 दिनों के लिए घूम आइए दिल्ली के नजदीक ये 5 टूरिस्ट प्लेस, नजारे देख आप भी कह उठेंगे 'वाह-वाह'

Tourist Places near Delhi in Monsoon: मानसून के एक्टिव होने के साथ ही अब अगले 2 महीने तक पहाड़ों में यात्रा करना जोखिम भरा रहेगा लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप मानसून में घूमने के लिए कहीं बाहर नहीं निकल सकते. आज हम दिल्ली के आसपास की 5 ऐसी शानदार लोकेशन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.  

 

ऋषिकेश

1/5
ऋषिकेश

अगर आप मनसून के दौरान 2-3 दिनों के लिए कहीं बाहर घूमने जाना चाहते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है. दिल्ली से इसकी दूरी महज 240 किमी है, जहां पर आप 4 घंटे का सफर करके पहुंच सकते हैं. वहां पर आपको हरियाली से भरपूर पहाड़, आध्यात्म से भरे सैकड़ों आश्रम, तेज गति से बहती मां गंगा और घूमने के लिए तमाम जगहें मिल जाएंगी. वहां पर रहने और ठहरने के लिए भी बजट में आने वाले तमाम ऑप्शन हैं. आप वहां तक अपनी गाड़ी, बस या ट्रेन से किसी भी मौसम में जा सकते हैं. 

 

नीमराना किला, राजस्थान

2/5
नीमराना किला, राजस्थान

बरसात के दौरान राजस्थान का नीमराणा किला भी घूमने के लिए परफेक्ट जगह है. दिल्ली से वहां तक की दूरी महज 130 किमी है. वहां पर पहाड़ी पर बिना प्राचीन किला बारिश के दौरान देखने लायक होता है. वहां पर सरिस्का नेशनल पार्क, बाला किला जैसे जगहें भी विजिट की जा सकती हैं. वहां पर कई एडवेंचर्स गतिविधियां भी लगातार चलती रहती हैं. वहां पर जाने के लिए रेल, बस, सड़क के तमाम साधन मौजूद हैं. ठहरने और भोजन के साधनों की भी वहां कोई कमी नहीं है.

 

कुरुक्षेत्र

3/5
कुरुक्षेत्र

आप परिवार के साथ 2 दिन के लिए कुरुक्षेत्र जाने का भी प्लान कर सकते हैं. वह स्थल महाभारत के युद्ध के लिए प्रसिद्ध है. कुरुक्षेत्र में ही भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का ज्ञान दिया है. आप कुरुक्षेत्र पहुंचेंगे तो आपको इस बात की खुद अनुभूति होगी कि वहां भगवान श्रीकृष्ण आपसे कुछ कह रहे हैं. वहां पर ब्रह्मसरोवर, महाभारत म्यूजियम समेत कई चीजें देखने लायक हैं. वहां पर ठहरने के लिए आश्रम, बजट होटल समेत तमाम साधन मौजूद हैं. दिल्ली से कुरुक्षेत्र तक की दूरी 170 किमी है. आप वहां तक सड़क और रेल मार्ग दोनों से जा सकते हैं.

 

मोरनी हिल्स, हरियाणा

4/5
मोरनी हिल्स, हरियाणा

मॉनसून के दौरान आप हरियाणा के इकलौते हिल स्टेशन मोरनी हिल्स पर भी जा सकते हैं. यह हिल स्टेशन चंडीगढ़ के पास है और दिल्ली से वहां तक की दूरी करीब 300 किमी है. मोरनी हिल स्टेशन में हरियाली से भरपूर पहाड़ी, शांत झील और आंखों को मोह लेने वाली वनस्पति देखी जा सकती है. आप वहां की झील में बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं. मोरनी में ठहरने और खाने- पीने के तमाम बजट होटल्स मौजूद हैं. आप मोरनी तक बस मार्ग या अपनी गाड़ी से जा सकते हैं. 

नाहन, हिमाचल प्रदेश

5/5
नाहन, हिमाचल प्रदेश

बरसात के इन 2 दिनों में आप हिमाचल प्रदेश के नाहन में भी जा सकते हैं. दिल्ली से नाहन की दूरी महज 215 किमी है. जिसे आप 5 घंटे में आराम से कवर सकते हैं. शिवालिक रेंज में बसे इस हिल स्टेशन की खूबसूरती मॉनसून में देखते ही बनती है. वहां पर आप शानदार पहाड़, घाटी, रेणुका झील और रेणुका वन्यजीव पार्क देख सकते हैं. आप वहां पर मां बाला सुंदरी मंदिर के दर्शनों के साथ ही चूड़धार चोटी पर जाने का भी प्लान कर सकते हैं. नाहन में भी सड़क और रेल मार्ग दोनों तरीकों से जाया जा सकता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़