Peanuts Benefits For Skin: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है मूंगफली, इन 3 समस्याओं से मिल जाता है छुटकारा
Advertisement

Peanuts Benefits For Skin: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है मूंगफली, इन 3 समस्याओं से मिल जाता है छुटकारा

Peanuts Benefits For Skin: मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाते हैं. आइए जानें कि मूंगफली स्किन की कौन सी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है?

Peanuts Benefits For Skin: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है मूंगफली, इन 3 समस्याओं से मिल जाता है छुटकारा

Peanuts Benefits For Skin: मूंगफली पोषक तत्वों का एक अच्छा सोर्स है. इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह कई स्वास्थ्य लाभों के कारण अमेजिंग फूड माना जाता है. मूंगफली फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट का बड़ा सोर्स है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, मूंगफली के सेवन से सूजन कम, पाचन स्वास्थ्य अच्छा और शरीर को दिनभर के लिए एनर्जी मिलती है. मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाता है. आइए जानें कि मूंगफली स्किन की कौन सी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है?

एंटी-एजिंग

मूंगफली में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो चेहरे की झुर्रियां और धब्बे से लड़ने में मदद करते हैं. मूंगफली में विटामिन के और फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, जो काले घेरों को भी कम करते हैं.

नमी
मूंगफली फैटी एसिड का एक अच्छा सोर्स है, जो स्किन को हाइड्रेट रखने और नेचुरल तरीके से नमी को बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पिंपल्स बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

यूवी किरणों से बचाव
विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और यह भी मूंगफली में पाया है. विटामिन ई स्किन को सूरज से निकलने वाले यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाता है. इसके अलावा, मूंगफली का तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है, जो स्किन को मुलायम बनाता है.

रोज खा सकते हैं मूंगफली?
हां, आप रोजाना मूंगफली खा सकते हैं, जिससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे. लोग मूंगफली का सेवन अक्सर शाम के नाश्ते के रूप में करते हैं. इन्हें प्रोटीन बार, लड्डू या चाट में भी मिलाया जा सकता है. मूंगफली का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह भी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news