Covid-19: क्या कोरोना से बचने के लिए दूध दिखा सकता है कमाल! इन ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल
Advertisement

Covid-19: क्या कोरोना से बचने के लिए दूध दिखा सकता है कमाल! इन ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल

Milk Drinks Can Prevent From Covid-19: कोरोना महामारी आने के बाद से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करने की बातें हो रही हैं, अब एक बार फिर कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं तो बेहतर है कि आप दूध के साथ कुछ चीजों को मिलाकर इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं. 

 

Covid-19: क्या कोरोना से बचने के लिए दूध दिखा सकता है कमाल! इन ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल

Milk Drinks Can Prevent From Covid-19: कोरोना वायरस महामारी की वजह से पूरी दुनियां कई सालों से परेशान है, इसके कारण काफी लोगों ने अपनी जान गंवाई है. एक बार फिर भारत के काफी हिस्सों में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है. धीरे-धीर लोगों में इसका डर बढ़ने लगा है, यही वजह है कि मास्क की बिक्री एक बार फिर तेजी से बढ़ी है. ऐसे हालात में आपको एक बार फिर इम्यूनिटी बूस्ट करने पर जोर देना होगा, तभी आप शुरुआती इंफेक्शन से बच पाएंगे. आप रोजाना एक ग्लास दूध तो पीते ही होंगे, अगर इसमें कुछ चीजों को मिला लेंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और कोरोना से बचना आसान होगा.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दूध में मिक्स करें ये चीजें

1. हल्दी वाला दूध
हल्दी वाले दूध को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है, इसे पीने से कई बीमारियों से बचाव हो जाता है. दूध तो इम्यूनिटी को बूस्ट तो करता ही है साथ ही हल्दी में 'करक्यूमिन' नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जिसमें नेचुरल तौर पर एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इससे इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

2. केसर और दूध
केसर भले ही एक महंगा पदार्थ है लेकिन इंफेक्शन से बचने के लिए ये किसी रामबाण से कम नहीं है. इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए अगर आप इसे दूध में मिलाकर पिएंगे तो इम्यूनिटी बूस्ट होगी, जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और कोरोना इंफेक्शन से बच पाएंगे.

3. अंजीर और दूध
अंजीर एक ऐसा फल है जिसे पके और सूखे हुए दोनों ही रूप में खाया जाता है, इसमें फाइबर और पोटेशियम समेत कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे बॉडी में फ्री रेडिकल्स के खतरे को कम किया जा सकता है. इससे इम्यून सिस्टम भी स्टिमुलेट होता है और फंगल एजेंट्स का काम तमाम होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news