Dementia के खतरे को कम करती है ये खास तरह की डाइट, बढ़ती उम्र के साथ नहीं होगी भूलने की बीमारी!
Advertisement

Dementia के खतरे को कम करती है ये खास तरह की डाइट, बढ़ती उम्र के साथ नहीं होगी भूलने की बीमारी!

Lower Dementia Risk: डिमेंशिया एक तरह का ब्रेन डिसऑर्डर है और जो व्यक्ति स समस्या से पीड़ित होता है, उन्हें समय के साथ याददाश्त, भाषा, कम्युनिकेशन, लोगों के साथ बातचीत आदि में परेशानी होती है.

Dementia के खतरे को कम करती है ये खास तरह की डाइट, बढ़ती उम्र के साथ नहीं होगी भूलने की बीमारी!

Lower Dementia Risk: डिमेंशिया एक ऐसी समस्या है जो मनोवैज्ञानिक रूप से एक या एक से अधिक बुद्धिमानी फंक्शन को प्रभावित करती है, जिससे एक व्यक्ति को रोजमर्रा की जिंदगी को जीने में कठिनाई होती है. यह एक तरह का ब्रेन डिसऑर्डर है. जो व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित होता है, उन्हें समय के साथ याददाश्त, भाषा, कम्युनिकेशन, लोगों के साथ बातचीत आदि में परेशानी होती है. यह समस्या आमतौर पर उम्र के साथ बढ़ती है और समय के साथ बढ़ती है. अल्जाइमर रोग डिमेंशिया का सबसे सामान्य कारण है. डिमेंशिया का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसके लक्षणों को नियंत्रित करने और उनके प्रभाव को कम करने के लिए इलाज किया जाता है. हालांकि, एक स्पेशल तरह की डाइट से डिमेंशिया के खतरे को कम किया जा सकता है. 

कई शोध से पता चला है कि मेडिटेरियन डाइट को फॉलो करने से डिमेंशिया के खतरे को कम किया जा सकता है. मेडिटेरियन डाइट सब्जियों, फलों, साबुत अनाज, फलियां, मछली और हेल्दी फैट वसा (जैतून का तेल और नट्स) से भरपूर होता है. यह आहार कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, जिसमें दिल की बीमारी, डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करना शामिल है.

क्या कहते हैं शोध?
2017 में जर्नल ऑफ द अमेरिकन जेरिएट्रिक्स सोसाइटी में प्रकाशित एक अध्ययन ने कई वर्षों के दौरान 6000 वृद्ध वयस्कों के डेटा का विश्लेषण किया और पाया कि जो लोग मेडिटेरियन डाइट का बारीकी से पालन करते थे, उनमें डिमेंशिया विकसित होने का खतरा कम था. 2019 में अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में यह भी पाया गया कि मेडिटेरियन आहार का पालन संज्ञानात्मक हानि और डिमेंशिया के कम खतरे से लिंक था.

मेडिटेरियन डाइट क्या है?
मेडिटेरियन आहार खाने का एक तरीका है जो पारंपरिक फूड और उन देशों के आहार पैटर्न पर आधारित है जो ग्रीस, इटली और स्पेन जैसे मेडिटेरियन सागर की सीमा में हैं. यह आहार सब्जियों, फलों, साबुत अनाज, फलियां, नट्स, और हेल्दी फैट से भरपूर होता है. रेड मीट और प्रोसेस्ड फूड को सीमित करते हुए मेडिटेरियन डाइट पौधे-आधारित फूड और प्रोटीन के स्वस्थ सोर्स, जैसे मछली और मुर्गी पालन पर जोर देता है. इसमें मध्यम मात्रा में डेयरी उत्पाद भी शामिल हैं, जैसे कि पनीर और दही.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news