Healthy Lifestyle: अपनी लाइफस्टाइल में आज से ही करें ये बदलाव, 60 के बाद भी जी पाएंगे सेहतमंद जीवन
Advertisement

Healthy Lifestyle: अपनी लाइफस्टाइल में आज से ही करें ये बदलाव, 60 के बाद भी जी पाएंगे सेहतमंद जीवन

40 साल की उम्र तक आते-आते लोग अपने भविष्य के बारे में सोचने लगते हैं, जिसमें उनकी 60 साल की उम्र भी शामिल होती है. आज हम जैसा भी जीवन जी रहे हैं, उसका असर हमें बुढ़ापे में देखने को मिलता है.

Healthy Lifestyle: अपनी लाइफस्टाइल में आज से ही करें ये बदलाव, 60 के बाद भी जी पाएंगे सेहतमंद जीवन

40 साल की उम्र तक आते-आते लोग अपने भविष्य के बारे में सोचने लगते हैं, जिसमें उनकी 60 साल की उम्र भी शामिल होती है. आज हम जैसा भी जीवन जी रहे हैं, उसका असर हमें बुढ़ापे में देखने को मिलता है. इसलिए अगर हम 60 साल के बाद भी फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो हमें अपने जीवनशैली में जरूरी बदलाव करने होंगे. आइए जानते हैं कि स्किन एक्सपर्ट कैसी तैयारी की सलाह देते हैं?

कई स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि 40 साल की उम्र एक ऐसा समय होता है, जब शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. इसलिए इस उम्र में सेहत का ध्यान रखना और जीवनशैली में बदलाव करना बहुत जरूरी है. अपने 60 साल के लिए तैयारी के लिए आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं.

स्वस्थ आहार
स्वस्थ आहार का सेवन करना 60 के बाद सेहतमंद रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम फैट वाले प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल करें. जंक फूड, मीठे ड्रिंक्स और प्रोसेस्ड फूड से बचें.

नियमित व्यायाम
नियमित व्यायाम करना भी 60 के बाद सेहतमंद रहने के लिए महत्वपूर्ण है. सप्ताह में कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला एरोबिक व्यायाम करें. इसके अलावा, सप्ताह में कम से कम दो बार मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम करें.

पर्याप्त नींद
पर्याप्त नींद लेना भी 60 के बाद सेहतमंद रहने के लिए महत्वपूर्ण है. वयस्कों को हर रात 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है.

तनाव को कम करें
तनाव 60 के बाद सेहत संबंधी समस्याओं का एक प्रमुख कारण है. तनाव को कम करने के लिए योग, ध्यान या अन्य रिलैक्सेशन तकनीकों का अभ्यास करें.

नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं
नियमित स्वास्थ्य जांच करवाना भी 60 के बाद सेहतमंद रहने के लिए महत्वपूर्ण है. इससे आपको किसी भी स्वास्थ्य समस्या का पता लगने में मदद मिलेगी और आप उसका जल्द से जल्द इलाज करवा सकते हैं.

Trending news