Healthy Food: आप भी घर पर बनाएं एलोवेरा की रेसिपी, फिर देखें इसके चमत्कारी फायदे
Advertisement

Healthy Food: आप भी घर पर बनाएं एलोवेरा की रेसिपी, फिर देखें इसके चमत्कारी फायदे

How To Make Recipes From AloeVera: एलोवेरा जेल केलव स्किन पर लगाने तक ही नहीं सीमित है. इससे कुछ आसानी से बनने वाली रेसिपी भी हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाती हैं. आइये जानें...

 

एलोवेरा की रेसिपी

How To Make Recipes From AloeVera: औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा एक लोकप्रिय पौधा है. इसका उपयोग ज्यादातर स्किन से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के लिए किया जाता है. एलोवेरा जेल पत्तियों से निकालकर कई चीजों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे चेहरे को मॉइस्चराइज करना, बालों को शाइनी और मुलायम बनाने के लिए पैक तैयार करना, सनबर्न से छुटकारा दिलाने में यह काफी लाभदायक होता है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है, कि एलोवेरा जेल से तैयार भोजन आपके लिए और अधिक फायदेमंद हो सकता है. इससे पाचन में सुधार होता है. साथ ही जोड़ों का दर्द भी कम होता है. तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं, कुछ आसानी से बनने वाली रेसिपी हैं जो ताजे एलोवेरा जेल से तैयार की जा सकती है... 

1. एलोवेरा की सब्जी
एलोवेरा की सब्जी बनाने के लिए एलोवेरा की डंडियों को अच्छी तरह धोकर किनारों से काटकर रख लें. अब एलोवेरा को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर एक बर्तन में दो कप पानी उबाल लें. उसमें एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच नमक और फिर कटे हुए एलोवेरा के टुकड़े डालें. अब इसे 8 से 10 मिनट तक उबलने दें. उबले हुए टुकड़ों को प्याले में निकाल लीजिए. कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें. फिर इसमें जीरा, राई, हींग, कटी हुई हरी मिर्च डालकर एक मिनट तक भूनें. अब उबले हुए एलोवेरा के टुकड़े, हल्दी, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक डालकर मिलाएं और 3-4 मिनट तक पकाएं. इस सब्जी को आप चपाती के साथ खाएं. 

2. एलोवेरा का अचार
एलोवेरा का अचार बनाने के लिए आप एलोवेरा स्टिक को किनारे से काट लें. अब एक बर्तन में 2 कप पानी उबालें और उसमें ये टुकड़े डाल दें. 3 मिनट तक उबलने दें और फिर इसे छान लें. इन टुकड़ों को एक सूती कपड़े पर रखें और उन्हें पूरी तरह सूखने दें. एक पैन में जीरा, मेथी दाना और राई डालें और कुछ मिनट के लिए सूखा भून लें. अब इन्हें पीसकर दरदरा पाउडर बना लें. एक पैन में सरसों का तेल गर्म करें. अब एक पैन में तेल, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और नमक डालें. साथ ही कलौंजी और पिसा हुआ मसाला पाउडर भी डाल दें. एलोवेरा के टुकड़े भी डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अचार को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news