क्या है 'Pink Eye' की समस्या, आखिर क्यों बढ़ रहे हैं अस्पताल में मरीज, जानें सबकुछ
Advertisement
trendingNow11403955

क्या है 'Pink Eye' की समस्या, आखिर क्यों बढ़ रहे हैं अस्पताल में मरीज, जानें सबकुछ

Pink Eye Problem: इस बार अधिक बारिश होने से कई तरह की बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना रही हैं. ऐसे में कंजक्टिविटिस या पिंक आई की समस्या लोगों में तेजी बढ़ रही है. इसमें लोगों को कई तरह की सलाह दी गई है. 

क्या है 'Pink Eye' की समस्या, आखिर क्यों बढ़ रहे हैं अस्पताल में मरीज, जानें सबकुछ

Pink Eye Problem: इस बार कई राज्यों में मानसून सामान्‍य से ज्‍यादा दिनों तक सक्रिय रहा. जिसके चलते बारिश ज्‍यादा दिनों तक हुई. देश के कई राज्यों में अधिक बारिश के कारण डेंगू और मलेरिया तेजी से फैलना लगा. वहीं इसके साथ ही आंखों की समस्‍या भी काफी देखने को मिल रही है. कुछ दिनों से मुंबई में इसका सबसे ज्‍यादा प्रभाव देखने को मिल रहा है. अस्‍पतालों में कंजक्टिविटिस या पिंक आई की समस्‍या से ग्रसित मरीज तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं. ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का मानना है कि ये सब मौसम के चलते हो रहा है. 

क्या है समस्या 

डॉक्टर्स के अनुसार, अधिक बारिश होने से वातावरण में आर्द्रता बढ़ती है जो कई तरह की संक्रामक बीमारियों के फैलने का कारण बनती हैं. उनका कहना है कि ऐसे मौसम में कंजक्टिविटिस या आंख के लाल होने की समस्‍या आम हो जाती है. पिंक आई की स्थिति में आंखें भर जाती हैं और वे भारी लगने लगती हैं. इसके साथ ही आंखें फूल जाती हैं और उसमें खुजली होने लगती है. 

ऐसे में तेज रोशनी आंखों को परेशान करती है. वहीं डॉक्टर्स की सलाह है कि ऐसा होने पर अपनी आंखों को बार-बार न छुएं न खुजलाएं. साथ ही आखों को दिन में बार-बार पानी से साफ करते रहें. दिक्कत बढ़ने पर तत्‍काल डॉक्‍टरों से सलाह लें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news