Weight Loss Tip: जानिए वजन घटाने में किस तरह मददगार है Vitamin-D
Advertisement

Weight Loss Tip: जानिए वजन घटाने में किस तरह मददगार है Vitamin-D

Weight Loss From Vitamin D: एक बार शरीर में फैट जमा होने के बाद इसे कम करना मुश्किल सा लगने लगता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि विटामिन डी के जरिए आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. जानिए कैसे...  

प्रतिकात्मक तस्वीर

Weight Loss From Vitamin D: शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए वैसे तो सभी पोषक तत्व जरूरी होते हैं. उन्ही में से एक है विटामिन-डी जिसके तमाम सोर्स हैं. ये हमारे शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. इतना ही नहीं विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों के स्वास्थ्य, ऊतक स्वास्थ्य, कोलन स्वास्थ्य को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही ये प्रतिरक्षा का भी ख्याल रखता है. अक्सर शरीर में विटामिन-डी की कमी होने पर कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं, जिसका हमें पता नहीं चल पाता है. टाइप-2 डायबिटीज, कार्डियोवेस्कुलर रोग, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे का खतरा विटामिन डी की कमी से होने का डर रहता है. सवाल उठता है कि क्या मोटापे को कम करने में विटामिन डी कारगर साबित हो सकता है? इसलिए आज हम इस लेख में जानेंगे इस बारे में.

आइये जानें विटामिन-डी क्या है ?
विटामिन-डी एक स्टेरॉइड हॉर्मोन है, जो सनशाइन विटामिन के नाम से जाना जाता है. विटामिन डी को हमारा शरीर कोलेस्ट्रॉल के जरिए पैदा करता है. ऐसा अधिकतर तब होता है जब हमारी बॉडी और त्वचा सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में आती है. विटामिन-डी मजबूत इम्यूनिटी, हड्डियों की सेहत, मांसपेशियों का निर्माण, इंसुलिन प्रतिरोध को उलटना, जोड़ों के दर्द को कम करना, कैंसर को रोकना और इसके साथ ही वजन कम करने में भी मददगार होता है. डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो विटामिन डी युक्त चीजों का सेवन कर सकते हैं.  

वजन घटाने में कैसे मदद करता है विटामिन-डी ?
एक शोध में खुलासा हुआ कि विटामिन-डी शरीर में बन रहे नए फैट सेल्स के उत्पादन को कम करने में सक्षम है. इतना ही नहीं विटामिन डी वसा संचय को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए वसा कोशिकाओं के भंडारण को भी दबा सकता है. विटामिन-डी सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है, जो आपके चयापचय को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इससे आपका शरीर अधिक कैलोरी बर्न करता है. जिससे भूख नियंत्रित होती है और तृप्ति बढ़ती है. यानी आपको बार-बार भूख लगने की समस्या नहीं होती है. 

जिन लोगों का वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है वो विटामिन डी के कुछ सोर्स के जरिए फैट कम कर सकते हैं. जैसे, धूप में अधिक समय बिताना, विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करना आदि. इस तरह विटामिन डी आपके शरीर से वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news