Kidney Stone: किडनी में पथरी का खतरा बढ़ाते हैं ये 5 फूड, गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन
Advertisement
trendingNow11898195

Kidney Stone: किडनी में पथरी का खतरा बढ़ाते हैं ये 5 फूड, गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन

खराब जीवनशैली, अनियमित खान-पान और कम पानी पीना किडनी स्टोन का मुख्य कारण है. यह समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है. अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह गंभीर हो सकता है.

Kidney Stone: किडनी में पथरी का खतरा बढ़ाते हैं ये 5 फूड, गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन

Foods causing kidney stone: खराब जीवनशैली, अनियमित खान-पान और कम पानी पीना किडनी स्टोन का मुख्य कारण है. यह समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है. अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह गंभीर हो सकता है. इससे दर्द हो सकता है, दवाओं की आवश्यकता हो सकती है और यहां तक कि सर्जरी भी हो सकती है. हम आपको 5 ऐसे फूड की जानकारी देंगे, जो किडनी में पथरी का कारण बन सकती है. अगर आप किडनी स्टोन से पीड़ित हैं, तो इन फूड को अपनी डाइट से तुरंत हटा दें.

प्रोटीन
नॉन-वेज फूड से मिलने वाला प्रोटीन किडनी में पथरी के लिए रिस्क फैक्टर हो सकता है. ये फूड यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं, जो किडनी स्टोन का एक सामान्य प्रकार है.

सोडियम
सोडियम किडनी में कैल्शियम को जमा करने को बढ़ावा दे सकता है, जिससे कैल्शियम स्टोन बन सकते हैं. सोडियम का अधिक सेवन किडनी स्टोन के खतरे को दोगुना कर सकता है.

ऑक्सालेट
ऑक्सालेट एक मुख्य पोषक तत्व है जो कई फूड में पाया जाता है, जैसे कि पालक, चाय, और सोयाबीन. ऑक्सलेट कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन बना सकता है, जो किडनी स्टोन का सबसे आम प्रकार है.

फास्फोरस
फास्फोरस एक पोषक तत्व है जो कई फूड में पाया जाता है, जैसे कि मांस, डेयरी उत्पाद और सोडा. फास्फोरस कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम फॉस्फेट स्टोन बना सकता है, जो किडनी स्टोन का एक दुर्लभ प्रकार है.

चीनी से भरपूर ड्रिंक
चीनी से भरपूर ड्रिंक किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ा सकते हैं. ये ड्रिंक यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं, जो किडनी स्टोन का एक सामान्य प्रकार है.

किडनी स्टोन के खतरे को कम करने के लिए, इन चीजों से बचना या उनका सेवन सीमित करना महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी महत्वपूर्ण है. पानी शरीर से अतिरिक्त ऑक्सालेट और अन्य पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जो किडनी स्टोन का कारण बन सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news