Cough: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं छूट रही खांसी, घर की ये चीजें आएंगी काम
Advertisement

Cough: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं छूट रही खांसी, घर की ये चीजें आएंगी काम

Home Remedies For Cough: बदलते मौसम में खांसी किसी को भी हो सकती है, इससे बचने के लिए तमाम उपाय किए जाने चाहिए, लेकिन भी फिर भी अगर ये आप पर हमला कर दे, तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं.

Cough: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं छूट रही खांसी, घर की ये चीजें आएंगी काम

Khansi Door Karne Ke Gharelu Upay: खांसी एक सामान्य बीमारी है जो किसी को भी परेशान कर सकती है, खासकर बदलते मौसम में इसका खतरा काफी ज्यादा रहता है, क्योंकि इस दौरान वायरल इंफेक्शन बढ़ जाता है. जब हद से ज्यादा खांसी होने लगे तो खुद की डेली लाइफ की एक्टिविटीज पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही आसपास के लोगों को भी परेशानी होती है, क्योंकि संक्रमण का खतरा दूसरों को भी हो सकता है. ऐसे में अगर आप खांसी दूर करने के लिए घरेलू इलाज तलाश कर रहे हैं, तो इन तरीकों को आजमा सकते हैं.

खांसी को दूर करने के नुस्खे

1. गरम पानी और नमक (Hot Water and Salt)
गरम पानी में एक छोटी सी चम्मच नमक मिलाकर गरारे करने से गले की सूजन कम हो सकती है और खांसी में राहत मिल सकती है. ये उपाय खांसी की बढ़ती हुई तकलीफ को कम करने में मदद कर सकता है.

2. हल्दी और दूध (Turmeric and Milk)
एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से गले की सूजन कम हो सकती है और खांसी में आराम मिल सकता है.  हल्दी के एंटी-इंफ्लैमटरी गुण खांसी को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

3. शहद और लहसुन (Honey and Garlic)
शहद और लहसुन का कॉम्बिनेशन भी खांसी को कम करने में मदद कर सकता है. इनके एंटी-बैक्टीरियल गुण गले के संक्रमण को कम करने में अहम रोल अदा कर सकते हैं.

4. अदरक और शहद की चाय (Ginger Honey Tea)
आदरक और शहद की चाय खांसी को कम करने में बेहद असरदार साबित हो सकती है. आदरक के एंटी-इंफ्लैमटरी गुण गले की सूजन को कम कर सकते हैं और शहद खांसी को ठीक करने में हेल्प कर सकता है.

5. सुखमेल (Sukamel)
सुखमेल एक प्राकृतिक औषधि है जो खांसी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. इसे गर्म पानी के साथ पीने से खांसी में आराम मिल सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news