भूलकर भी ना करें इन सब्जियों का ज्यादा सेवन, जोड़ों में दर्द, जकड़न की हो सकती है समस्या
Advertisement
trendingNow11273640

भूलकर भी ना करें इन सब्जियों का ज्यादा सेवन, जोड़ों में दर्द, जकड़न की हो सकती है समस्या

Health News: इतना ही नहीं अगर समय पर यूरिक एसिड को कंट्रोल ना किया जाए तो इससे लीवर, किडनी और हृदय की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि इस मौसम में किन सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

भूलकर भी ना करें इन सब्जियों का ज्यादा सेवन, जोड़ों में दर्द, जकड़न की हो सकती है समस्या

Health News: आजकल खराब लाइफस्टाइल और व्यायाम की कमी से लोगों में कई समस्याएं हो रही हैं. इन्हीं में से एक समस्या है यूरिक एसिड बढ़ने की. अधिकतर समय जब किडनी यूरिक एसिड को सही तरीके से बाहर नहीं कर पातीं है तो यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. यूरिक एसिड की समस्या में लोगों के जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यूरिक एसिड बढ़ने की अन्य वजह बहुत ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड बढ़ाने वाला खाना खाना, वजन बढ़ना, डायबिटीज और शराब का सेवन भी हो सकता है. 

इतना ही नहीं अगर समय पर यूरिक एसिड को कंट्रोल ना किया जाए तो इससे लीवर, किडनी और हृदय की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि किन सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, वरना शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. दरअसल शरीर में प्यूरीन नामक तत्व का पाचन सही ना होने से या फिर प्यूरीन की मात्रा वाली सब्जियों के सेवन से यूरिक एसिड बढ़ जाता है. 

बीन्स
बीन्स के सेवन से शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ती है. ऐसे में यूरिक एसिड बढ़ सकता है. ऐसे में जिन लोगों को यूरिक एसिड बढ़े होने की समस्या है, उन्हें ज्यादा मात्रा में बीन्स का सेवन नहीं करना चाहिए. 

पालक
पालक के सेवन से भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है. पालक में भी प्यूरीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा देता है. 

मटर, मशरूम
सूखे मटर में भी प्यूरीन पाया जाता है. ऐसे में जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, उन्हें सूखे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए. मशरूम में भी प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में यूरिक एसिड की समस्या वाले लोगों को मशरूम नहीं खाना चाहिए. 

बैंगन, अरबी
बैंगन और अरबी खाने से भी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है. इससे जोड़ों में दर्द की समस्या, जकड़न हो सकती है. वहीं बैंगन का सेवन शरीर में सूजन की समस्या को बढ़ा सकता है.   

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें, विभिन्न लेखों और मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें.)

Trending news