Habits For Long Life: सुबह की 4 आसान और सुंदर आदतें देंगी आपको लंबा जीवन, जरूर करें इन्हें फॉलो
Advertisement

Habits For Long Life: सुबह की 4 आसान और सुंदर आदतें देंगी आपको लंबा जीवन, जरूर करें इन्हें फॉलो

Healthy morning habits: यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए कि जो लोग अपना 100वां जन्मदिन देखने के लिए जीते हैं वे अपनी सुबह कैसे बिताते हैं. ये आदतें अविश्वसनीय रूप से सरल और सुंदर हैं.

Habits For Long Life: सुबह की 4 आसान और सुंदर आदतें देंगी आपको लंबा जीवन, जरूर करें इन्हें फॉलो

Healthy morning habits: आपने कई बार सुना होगा कि किसी शख्स ने अपना 100वां जन्मदिन मनाया. हालांकि, क्या आज की लाइफस्टाइल देखकर लगता है कि हमारी पीढ़ी या आने वाली पीढ़ी 100 साल तक जीएगी? ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन अगर अपनी लाइफस्टाइल में कुछ अच्छी आदतों को शामिल किया जाए तो आप बेशक लंबी जिंदगी जी सकते हैं. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए कि जो लोग अपना 100वां जन्मदिन देखने के लिए जीते हैं वे अपनी सुबह कैसे बिताते हैं. ये आदतें अविश्वसनीय रूप से सरल और सुंदर हैं. चलिए जानते हैं.

इकिगाई: जापानी कॉन्सेप्ट 'इकिगाई' मोटे तौर पर मतलब आपके अस्तित्व के उद्देश्य का है. ब्लू जोन के अनुसार, अपनी इकिगाई को जानना या उसे खोजने की कोशिश करना, दीर्घायु से जुड़ा हुआ है. यह सचमुच आपको उम्र बढ़ने के साथ सुबह जल्दी बेड से उठने का एक कारण देता है. एक बार जब आपको अपनी इकिगाई मिल जाए, तो उसे सीधे पकड़ें और अपने आप को दैनिक जीवन की भागदौड़ में फंसने के बजाय अपने उच्च उद्देश्य या ड्राइव पर ध्यान केंद्रित करने की याद दिलाएं.

हेल्दी ब्रेकफास्ट: 100 साल से ज्यादा जिंदगी जीने के लिए हेल्दी डाइट एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाली एक महिला लोमा लिंडा (आयु 105 वर्ष) ने अपना सीक्रेट शेयर किया. वह अपने दिन की शुरुआत धीमी गति से पकाए गए दलिया के कटोरे के साथ थी. वह इसमें खजूर, अखरोट और प्रोटीन-पैक सोया दूध मिलाती थी. इस हेल्दी ब्रेकफास्ट से उन्हें ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिली.

सुबह एक कप कॉफी का आनंद लें: ब्लू जोन के लोगों की आदतों को ध्यान में रखते हुए, सुबह की कॉफी आपको लंबी जिंदगी जीने में मदद कर सकती है. चाय भी उतनी ही अच्छी काम करती है. लंबी जिंदगी जीने वाले वोल प्रति दिन 2-3 कप तक ब्लैक कॉफी पीते हैं. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप या तो इसे साधा पीएं या थोड़ा का दूध व कम मात्रा में चीनी मिलाएं. 

सबसे पहले जिस व्यक्ति को देखें उससे कुछ अच्छा कहें: हम जिस पहले व्यक्ति से मिलते हैं उससे कुछ अच्छा कहें. हार्वर्ड के एक अध्ययन से पता चलता है कि व्यवहार संक्रामक होते हैं, इसलिए यदि आप इसे अपने पड़ोसी के साथ करते हैं, तो यह आपके पास वापस आने की संभावना है. हेल्दी सोशल लाइफ जीने से आप अधिक खुश रह सकते हैं , लंबे समय तक जीवित रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news