Belly Fat ने लुक कर दिया है खराब? ये काम करने के से बॉडी होगी फिट
Advertisement

Belly Fat ने लुक कर दिया है खराब? ये काम करने के से बॉडी होगी फिट

Belly Fat Reduce:  मोटा पेट लोगो की चिंता की वजह बना हुआ है ऐसा इसलिए इसकी वजह से लोग शर्मिंदा होते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने मोटे पेट से परेशान हैं तो आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं. 

Belly Fat ने लुक कर दिया है खराब? ये काम करने के से बॉडी होगी फिट

Belly Fat Reduce Exercise: ज्यादातर लोगों अपनी तोंद से परेशानी होती है. ऐसा इसलिए तोंद की वजह से लोगों के सामने उनको शर्मिंदा होना पड़ता है. वहीं मोटापा कई बीमारियों की वजह भी होता है. अगर आप भी इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ व्यायाम के बारे में हम आपको बताएंगे. जो तोंद से आपको छुटकारा दिला सकते हैं. 

बेली फैट से छुटकारा पाने के तरीके

लेग अप वॉल पोज 
लेग अप वॉल पोज को करने से आप तोंद से छुटकारा पा सकते हैं. इसे करने के लिए पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को सीधा और एक साथ रखें. फिर अपने हाथों को अपनी तरफ करें और अपने पैरों को सीधा रखें. फिर उन्हें ऊपर तक उठाएं जब तक कि आपका बट फर्श से न उठ जाए. इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों को वापस जमीन पर ले आएं. फिर 2-3 सेकंड रुकें और फिर अपने पैरों को ऊपर उठाएं.

कुंभकासन-
कुंभकासन से बेली फैट से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है. कुंभकासन करने के लिए घुटने जमीन पर टेक दें. फिर अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें और यह आसन शुरू करें. झुककर अपनी कोहनी को सामने फर्श पर टिका दें. अब अपने नितंबों को ऊपर की तरफ उठाएं. इसके बाद अपने शरीर के भार को अपनी दोनों कोहनी और अपने पंजों पर बैलेंस करें. कुछ देर तक इसी स्थित में संतुलन बनाए रखें.ऐसा आप 2 से 3 बार कर सकते हैं इसे करने से आप निकली हुई तोंद से छुटकारा पा सकते हैं.

नौकासन-
 इसको करने के लिए सबसे पहले सपाट लेट जाएं. फिर अपने पैरों और बाहों को एक तरफ ले जाएं. इसके बाद हाथों को अपने पैर की उंगलियों तक फैलाएं. फिर गहरी सांस लेते हुए आसन शुरू करें. जैसे ही आप सांस छोड़ें, अपनी बाहों को अपने पैरों की दिशा में फैलाने के बाद अपनी छाती और पैरों को जमीन से ऊपर उठा लें. फिर कुछ सेकंड के लिए सांस को रोक लें और इसी स्थिति में रहें. ऐसा करने से आप कई तरह की दिक्कतों से भी छुटकारा पा सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news