Travel Nausea: सफर के दौरान लग जाती हैं उल्टियां? ये चीजें तुरंत देंगी राहत
Advertisement
trendingNow11744091

Travel Nausea: सफर के दौरान लग जाती हैं उल्टियां? ये चीजें तुरंत देंगी राहत

Health Tips: आज हम आपके लिए पहाड़ों पर उल्टी रोकने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आपकी उल्टी तुरंत रुक जाएगी जिससे आप ट्रेवलिंग का खूब मजा ले सकते हैं, तो चलिए जानते हैं उल्टी रोकने के घरेलू उपाय कौन से हैं.

Travel Nausea: सफर के दौरान लग जाती हैं उल्टियां? ये चीजें तुरंत देंगी राहत

Home Remedies For Vomiting: अगर आप एक ट्रेवल लवर है तो आप पहाड़ों पर तो खूब घूमना पसंद करते होंगे. पहाड़ों पर ट्रिप या पिकनिक का अपना अलग ही मजा होता है. लेकिन पहाड़ों के रास्ते बहुत डेढ़े-मेढ़े होते हैं जिसके चलते कई लोग उल्टी करने लगते हैं. इससे न तो वो नजारों के मजे ले पाते हैं और न ही चैन से बैठ पाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए पहाड़ों पर उल्टी रोकने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप ट्रेवलिंग का खूब मजा ले सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Home Remedies For Vomiting) उल्टी रोकने के कुछ घरेलू उपाय....

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय (Home remedies to stop vomiting)

लौंग
अगर आपको ट्रेवल के दौरान उल्टी की समस्या होती है तो ऐसे में आप मुंह में एक लौंग दबाकर रखें. इससे आपकी उल्टी भी बंद हो जाएगी और आपको उल्टी जैसा महसूस भी नहीं होगा. 

काली मिर्च
इसके लिए आप करीब 2-4 काली मिर्च को मुंह में लेकर चूसें. अगर आप चाहें तो नींबू को आधा काटकर उसके ऊपर काली मिर्च और काला नमक लगाएं और फिर इसको थोड़ा भूनकर भी चाट सकते हैं. इससे आपको उल्टी में तुरंत राहत मिलेगी. 

नींबू और अदरक
इसके लिए आप एक गिलास में नींबू और अदरक के रस की बराबर मात्रा लेकर मिलाएं. इससे आपकी उल्टी और मुंह का फीकापन तुरंत दूर हो जाते हैं. वहीं अदरक में एंटी-एमिटिक गुण मौजूद होते हैं जोकि आपके पाचन को भी बेहतर बनाए रखते हैं. 

सौंफ और धनिया पाउडर
इसके लिए आप सबसे एक आधा-आधा चम्मच सौंफ और धनिया पाउडर लेकर मिलाएं. फिर आप इसमें पानी और चीनी डालकर घोल तैयार कर लें. फिर आप इसको पीकर उल्टी में तुरंत राहत पा सकते हैं. 

अजवाइन
इसके लिए आप अजवाइन को भूनकर उसमें थोड़ा सा काला नमक और नींबू मिलाकर मुंह में रखकर चूंखें. इससे भी सफर के दौरान उल्टी की समस्या भी आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news