Weight Loss: 40 की उम्र पार करने पर न हों मायूस, न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया कैसे घटा सकते हैं वजन
Advertisement

Weight Loss: 40 की उम्र पार करने पर न हों मायूस, न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया कैसे घटा सकते हैं वजन

Belly Fat Burning Tips: वजन कम करना कोई बच्चों का खेल नहीं, इसके लिए कड़ी मेहनत और सेल्फ कंट्रोल की जरूरत पड़ती है, खासकर 40 की उम्र के बाद वेट लूज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. 

Weight Loss: 40 की उम्र पार करने पर न हों मायूस, न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया कैसे घटा सकते हैं वजन

Weight Loss After 40 Years Of Age: आज के दौर में हर उम्र के लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन 40 की एज के बाद पेट और कमर की चर्बी कम करना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि तब तक ऑफिस और परिवार की जिम्मेदारियां काफी बढ़ जाती है, और फिर खुद की सेहत का ख्याल रखना का वक्त नहीं मिल पाता. वेट को मेंटेन नहीं किया जाए, तो हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज का रिस्क बढ़ जाता है, कई लोग तो मोटापे की वजह से अपनी जान तक गंवा बैठते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि फोर्टी प्लस एज में आप कैसे वेट लूज कर सकते हैं.

कैलोरी कम करें, कार्ब्स नहीं

हम में से काफी लोग बेली फैट कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेस वाले फूड आइटम्स खाना बन कर देते है, लेकिन ऐसा करने से शरीर पर उलटा असर पड़ सकता है. कार्ब्स खाने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है, जो दिनभर के काम करने के लिए बेहद जरूरी है. इसकी जगह आपको ऐसी चीजें खानी कम करनी होगी जिसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा है, क्योंकि बढ़ती उम्र में इसकी वजह से पेट और कमर के आसपास चर्बी जमा होने लगती है.

प्रोटीन का सेवन बढ़ा दें

वैसे तो प्रोटीन शरीर की मजबूती और विकास के लिए हमेशा जरूरी होता है, लेकिन जो लोग वेट लूज करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं उनके लिए प्रोटीन डाइट बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि इससे मसल्स और हड्डियों को पॉवर मिलती है. आप अपने भोजन में दाल, सोयाबीन, अंडा, चिकन और मछली को जरूर शामिल करें.

ऑयली फूड से परहेज करें

अगर आप 40 की उम्र पार करने के बाद भी ऑयली या फ्राइड फूड्स जमकर खाते हैं, तो फिर आपकी सारी कोशिशें बेकार हो जाएंगी. वजन घटाने के लिए ये जरूरी है कि आप हेल्दी कुकिंग ऑयल का यूज करें और ज्यादा फैट वाली चीजों से दूरी बना लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news