Global Warming: दिल्ली के आसमान में क्यों बन रहे कार्बन डाइऑक्साइड के बादल? नासा के एक्सपर्ट ने समझाया
Advertisement
trendingNow12354913

Global Warming: दिल्ली के आसमान में क्यों बन रहे कार्बन डाइऑक्साइड के बादल? नासा के एक्सपर्ट ने समझाया

Global Warming Latest Study: पिछले कई वर्षों से दिल्ली के आसमान में कॉर्बन डाइऑक्साइड के बादल क्यों बन रहे हैं. इस रहस्य से अब पर्दा हट गया है. नासा के एक्सपर्ट ने इस राज से पर्दा हटा दिया है. 

 

Global Warming: दिल्ली के आसमान में क्यों बन रहे कार्बन डाइऑक्साइड के बादल? नासा के एक्सपर्ट ने समझाया

Why temperature increasing in the world: आपने नोटिस किया होगा कि सर्दियों के दिन कम होते जा रहे हैं और गर्मियां बढ़ती जा रही हैं. बारिश जहां हो रही है, वहां बेहिसाब हो रही है और जहां होनी चाहिए, वहां नहीं हो रही है. मौसम में हो रहे परिवर्तन में खासतौर से गर्मियां बढ़ती जा रही है. पृथ्वी का तापमान भी पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है. इसका मुख्य कारण है कार्बन डाई ऑक्साइन का उत्सर्जन. 

वर्ष 2023 अब तक रहा सबसे गर्म

आपको जानकारी हैरानी होगी कि जबसे मौसम को रिकॉर्ड करना शुरू किया गया, तब से लेकर 2024 तक देखा जाए, तो वर्ष 2023 अब तक का सबसे गर्म साल रहा है. और इसकी वजह कार्बन डाई ऑक्साइड ही है.

वायुमंडल में CO2 के खतरनाक बादल

नासा ने पृथ्वी पर मौसम में हो रहे परिवर्तन और कार्बन डाइ ऑक्साइड के स्तर को स्टडी करने के लिए, एक खास मॉडल तैयार किया है. सुपर कम्प्यूटर की मदद से ये एक ऐसा मॉडल बनाया गया है, जो सामान्य मॉडल की तुलना में 100 गुना तक ज्यादा सटीक जानकारी देता है. इस हाई रिजॉल्यूशन मॉडल को देखकर, ऐसा लगता है जैसे दुनिया का अंत नजदीक हो. इस मॉडल से पता चला है कि पृथ्वी के वायुमंडल में CO2 के खतरनाक बादल मंडरा रहे हैं.

क्यों गर्म हो रही है पृथ्वी?

इस मॉडल को जूम करने पर ये भी पता चलता है कि कार्बन डाई ऑक्साइड पैदा करने वाले सोर्स क्या-क्या हैं, जैसे पावर प्लांट, आग या फिर बड़े शहर. इस मॉडल के जरिए कार्बन डाई ऑक्साइड महाद्वीप और महासागरों में कैसे फैलता है, ये भी पता चलता है. चीन, अमेरिका और दक्षिण एशियाई देशों में CO2 का उत्सर्जन, पावर प्लांट,इंडस्ट्री और गाड़ियों से पैदा हो रही है. वहीं अफ्रीकी और दक्षिण अमेरिकी देशों में आग इसकी वजह है.

पृथ्वी के तापमान को सामान्य बनाए रखने के लिए कार्बन डाई ऑक्साईड की स्तर बनाए रखना जरूरी है. लेकिन पिछले 100 वर्षों में co2 में काफी इजाफा हुआ है, इसकी वजह से पृथ्वी का तापमान ज्यादा बढ़ गया है. 

Trending news