Ear Cleaning: हफ्ते में एक बार कान की सफाई भी है जरूरी, जानें सही तरीका
Advertisement

Ear Cleaning: हफ्ते में एक बार कान की सफाई भी है जरूरी, जानें सही तरीका

Right Way To Clean Ears: जिस तरह हम चेहरे, नाखून, स्किन की सफाई करते हैं, उसी तरह कान को क्लीन करना भी बहुत जरूरी होता है. लेकिन कान की सफाई करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें, जिससे आपके कान डैमेज होने से बचे रहें. 

 

कान साफ करने का सही तरीका

Right Way To Clean Ears: हम अपने हर बॉडी पार्ट का ख्याल रखते हैं. समय-समय पर इसकी सफाई भी करते रहते हैं. जैसे शरीर को साफ रखने के लिए रोजाना नहाते हैं. चेहरे को चमकाने के लिए घरेलू से लेकर बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, आंखों के लिए गुलाब-जल का प्रयोग करते हैं, आइब्रो, अपरलिप्स हर एक छोटे अंगों का ख्याल रखते हैं. लेकिन अक्सर हम कानों की सफाई करना भूल जाते हैं. जब तक हमारे कान में खुजली नहीं होती, हमारे हाथ कानों तक नहीं जाते हैं. अचानक से कान में कुनकुनाहट होने पर हम कोई भी नुकीली चीज ढूंढते हैं, और उसी से कान का मैल निकाल देते हैं. बता दें, इससे आपके कानों को नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही अगर आप कान की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, तो इससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको बताते हैं कानों की सफाई करना कितना जरूरी है, और इसे साफ करने का सही तरीका क्या है... 

कानों की सफाई क्यों है जरूरी?

जिस तरह हर रोज हम अपने चेहरे और स्किन को साफ करने के लिए जागरुक रहते हैं, वैसे ही कानों को भी साफ करना बहुत जरूरी होता है. हफ्ते में एक बार अपने कानों को जरूर साफ करें. बस इस बात का ध्यान रखें कि कान का मैल साफ करने के लिए किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल न करें. इससे आपके कान के परदे फट सकते हैं या डैमेज हो सकते हैं. दरअसल, कान में जमा मैल कम मात्रा में कानों के लिए सही होता है, लेकिन कान में ज्यादा मैल का होना आपके सुनने की क्षमता को भी कम कर सकता है. जानकारी के अनुसार, कान का मैल सिर्फ एक गंदगी ही नहीं होती है, ब्लकि यह मैल सामान्य रूप से कान नली और कान की नलिका में चिकनाई बनाए रखने में मदद करता है. कान में यह बैक्टीरिया और फफूंद संबंधी संक्रमण होने से बचाव करता है. 

कान की सफाई न करने से नुकसान

जैसा कि हमने आपको बताया कि कान की सफाई व्यक्ति के लिए कितनी जरूरी होती है. क्योंकि सफाई न करने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा कानों में मैल की अनुपस्थिति से सूखापन आ सकता है. साथ ही इसकी कमी से नली में खुजली और जलन हो सकती है. कान की सफाई करते वक्त आप घरेलू नुस्खे की सहायता ही लें. ये काफी कारगार साबित हो सकते हैं. आप नारियल का तेल का उपयोग कर सकते हैं. इस तेल में आप लहसुन की कलियां डालकर गर्म करके कुछ बूंद डाल सकते हैं. इसके बाद कान की गंदगी अच्छे से बाहर आ जाती हैं. साथ ही सेब का सिरका भी कानों को साफ करने के लिए बेहतर ऑप्शन है. आफ चाहें तो सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news