Smoking: Cigarette पीने का Heart से है तगड़ा कनेक्शन, जानिए कैसे करेगा दिल का बुरा हाल
Advertisement

Smoking: Cigarette पीने का Heart से है तगड़ा कनेक्शन, जानिए कैसे करेगा दिल का बुरा हाल

Cigarette Side Effects: सिगरेट पीना एक सामाजिक बुराई ही नहीं सेहत के लिए भी काफी नुकसानदेह है. अगर आप चाहते हैं कि दिल की सेहत दुरुस्त रहे तो स्मोकिंग की बुरी आदत को आज ही छोड़ दें. 

Smoking: Cigarette पीने का Heart से है तगड़ा कनेक्शन, जानिए कैसे करेगा दिल का बुरा हाल

How Smoking Can Affect Your Heart Health: हम सभी जानते हैं कि स्मोकिंग करना हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह है, इसके बावजूद कई लोग सिगरेट, हुक्का, बीड़ी, चरस और गांजा पीने से बाज नहीं आते. ये एक धीमा जहर है जो हमारे शरीर को अंदरूनी नुकसान पहुंचा है. इस बुरी लत से जितनी जल्दी छुटकारा पा लें उतना ही अच्छा है और साथ ही अपने करीबियों को धूम्रपान करने से रोकें. आइए जानते हैं कि सिगरेट पीने से दिल के समेत कौन कौन से अंगों को नुकसान पहुंचता है.

सिगरेट पीने के नुकसान

1. बढ़ जाएगा ब्लड शुगर
सिगरेट पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखना काफी मुश्किल है. तंबाकू मधुमेह समेत कई तरह की दवाओं के असर को भी कम कर सकता है. अगर डायबिटीज कट्रोल न हो पाए तो इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

2. हाई ब्लड प्रेशर
जो लोग हद से ज्यादा स्मोकिमग करते हैं उन्हें अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, साथ ब्लड वेसेल्स में सूजन आ सकती है और धमनियों के डैमेज होने का खतरा पैदा हो जाता है. हम में से ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि हाई बीपी हार्ट अटैक का कारण बन सकता है 

3. ब्लड सर्कुलेशन पर असर
जब स्मोकिंग की वजह से धमनिया डैमेज हो जाती हैं तो इसका असर ब्लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है. ऐसे में शरीर के कई हिस्सों में खून के जरिए ऑक्सीजन सही तरीके से नहीं पहुंच पाता और फिर बदन दर्द, पैर दर्द जैसी शिकायत हो सकती है.

4. बढ़ जाएगा कोलेस्ट्रॉल लेवल
स्मोकिंग करने से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. धूम्रपान एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) कम करता है और एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाता है. अगर इस पर लगाम न लगाई गई तो हार्ट अटैक आना लगभग तय है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news