आखिर नाखूनों से कैसे होता है सेहत का खुलासा, क्या आपने कराया डॉक्टर से चेकअप?
Advertisement

आखिर नाखूनों से कैसे होता है सेहत का खुलासा, क्या आपने कराया डॉक्टर से चेकअप?

Nails Health Symptoms: अक्सर लोग नाखूनों पर दिखने वाले सिम्टम्स को अनदेखा कर देते हैं, पर आपकी ये अनदेखी आपको किसी गंभीर बीमारी शिकार बना सकती है. यहां जानिए अपने नाखूनों का टाइप. 

 

आखिर नाखूनों से कैसे होता है सेहत का खुलासा, क्या आपने कराया डॉक्टर से चेकअप?

Nails Health Symptoms: कई महिलाएं अपने नाखूनों को कितना भी सुदर रखने की कोशिश करें लेकिन बार-बार वह टूट जाते हैं. इसके अलावा नाखून की स्थिति आपकी सेहत का राज खोलती है. आपने नोटिस किया होगा कि डॉक्टर के पास जाने पर वह आपकी जीभ के साथ-साथ आपके नाखूनों पर भी नजर डालते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि नाखून हेल्थ को इंडिकेट करते हैं. नाखून देखते ही आपकी सेहत का आसानी से पता लगाया जा सकता है. हम बताने जा रहे हैं नाखूनों के कुछ ऐसे इंडिकेशन जिससे हेल्थ के खराब होने का कारण पता लचता है.     

पीले-मोटे नाखून 

बॉडी का सबसे नाजुक और महत्वपूर्ण पार्ट नाखून होता है. अगर आपके नाखून पीले और मोटे (Yellow And Thick Nails) हैं तो ये शुगर यानी डायबिटीज का संकेत हो सकता है. ज्यादातर डायबिटीज के मरीजों के नाखून पीले और मोटे हो जाते हैं. शुगर पेशेंट्स में ये लक्षण काफी पहले से ही दिखने लगते हैं. 

नाखूनों में लकीरें 

जिन लोगों के नाखूनों में लकीरें दिखाई देती हैं उन्हें सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि ये एक गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. ये लकीरें (Streak on Nails) मेलानोमा नामक बीमारी को इंडिकेट करती हैं. ये नेल्स के नीचले हिस्से में होने वाला एक प्रकार का स्किन कैंसर हो सकता है. यह केलव हाथ ही नहीं बल्कि पैर के नाखूनों में भी हो सकता है. ऐसे में आपके नाखूनों में ऐसा दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

ब्यू लाइंस 

कुछ लोगों के नाखूनों के आर-पार ब्यू लाइंस (Beau Lines) शो होती हैं. ये कुपोषण के कारण होता है. मीजल्स, निमोनिया, अनकंट्रोल्ड डायबिटीज और जिंक डिफिशिएंसी ऐसी कुछ स्थितियां हैं जिनके कारण नाखूनों में ब्यू की रेखाओं का निर्माण हो जाता है. 

पीले नाखून 

हम में से अधिकांश लोगों ने अपने नाखूनों का पीलापन देखा होगा. महिलाओं के नाखूनों में यह पीलापन लंबे समय तक नेल पेंट लगाने के कारण भी हो सकता है. वहीं अगर आपके नेल्स के आसपास की स्किन पीली है तो ये थायराइड का संकेत है. थायराइड की वजह से आपके नाखून सूखे, टूटने वाले और मोटे हो सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, उंगलियों में स्वेलिंग, घुमावदार नेल्स और नाखूनों के ऊपर की स्किन का मोटा होना थायराइड का संकेत है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news