Diabetic मरीज नोट करें ये काम की बात! फाइबर रिच फूड्स से कर लें दोस्ती, कंट्रोल में रहेगा शुगर
Advertisement

Diabetic मरीज नोट करें ये काम की बात! फाइबर रिच फूड्स से कर लें दोस्ती, कंट्रोल में रहेगा शुगर

Fiber Foods That Control Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए फाइबर रिच डाइट काफी फायदेमंद माना जाता है. आइए एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिसमें इस न्यूट्रिएंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

 

Diabetic मरीज नोट करें ये काम की बात! फाइबर रिच फूड्स से कर लें दोस्ती, कंट्रोल में रहेगा शुगर

Fiber Foods That Control Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को हमेशा हेल्दी फूड्स खाने की सलाह दी जाती है जिसके कारण उनका ब्लड शुगर लेवल मेंटन हो पाए, ऐसे में फाइबर रिच डाइट उनके काफी काम आ सकता है. गौरतलब है कि फाइबर दो तरह के होते हैं- सोल्यूबल और इन्सोल्यूबल, वैसे स्वास्थ्य के लिए दोनों ही लाभकरी हैं, लेकिन मधुमेह के रोगियों के लिए सोल्यूबल फाइबर अधिक फायदेमंद है क्योंकि ये  कार्बोहाइड्रेट के एब्जोर्बशन में कमी लाता है जिससे ग्लूकोज लेवल बढ़ने की आशंका कम हो जाती है. आइये जानें हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, वो कौन-कौन से फाइबर बेस्ड फूड्स हैं जिन्हें डायबिटीज पेशेंट को जरूर खाना चाहिए. 

डायबिटीज में खाएं ये फाइबर रिच फूड-

1. दालें
दालों को अक्सर प्रोटीन का रिच सोर्स समझा जाता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

2. अमरूद 
अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और ये डाइटरी फाइबर का रिच सोर्स है. इसे खाने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. मधुमेह के रोगियों को इसी बात का मिलता है.

3. मेथी 
मेथी के दानों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, हालांकि फाइबर पाने के लिए आप मेथी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिलती है. आप मेथी के बीजों को रातभर एक ग्लास पानी में भिगो दें और सुबह के वक्त इसके पानी को छान कर पी जाएं. 

4. होल ग्रेन 
ओट्स, ब्राउन राइस, होल ग्रेन आटा जैसी चीजें फाइबर रिच होती है. ये धीरे-धीरे डाइजेस्ट होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता. डाइबिटीज के मरीजों को रोजाना ऐसी चीजें खानी चाहिए.

5. अलसी के बीज 
अलसी के बीज किसी सूपरफूड की तरह हैं ये इन्सोल्यूबल फाइबर का रिच सोर्स है इसका रेगुलर सेवन किया जाए तो डायबिटीज के मरीजों को काफी राहत मिल सकती है, और कई बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news