Erectile dysfunction: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण नपुंसकता के शिकार हो सकते हैं आप, तुरंत सुधार लें ये गलतियां
Advertisement

Erectile dysfunction: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण नपुंसकता के शिकार हो सकते हैं आप, तुरंत सुधार लें ये गलतियां

Erectile dysfunction: नपुंसकता से पीड़ित होने के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारण हो सकते हैं. ऐसा ही एक शारीरिक पहलू हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हो सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

High cholesterol: यौन संबंध बनाते समय पुरुषों में इरेक्शन न होने की वजह से पेनिट्रेशन में दिक्कत आने लगती है, जिसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction) कहा जाता है. इरेक्टाइल डिसफंक्शन को नपुंसकता और स्तंभन दोष भी कहा जाता है. अधिकांश पुरुष समय-समय पर इरेक्टाइल संबंधी कठिनाइयों का अनुभव करते हैं और इसमें चिंता की कोई बात नहीं है. हालांकि, यदि समस्या लगातार रहती है तो यह कोई बीमारी हो सकती है.

नपुंसकता से पीड़ित होने के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारण हो सकते हैं. ऐसा ही एक शारीरिक पहलू हाई कोलेस्ट्रॉल हो सकता है. शरीर का हाई कोलेस्ट्रॉल नसों और वेसेल्स को डैमेज कर सकता है, जिससे लिंग तक खून का फ्लो नहीं होता. इससे स्तंभन दोष या नपुंसकता हो सकता है. यदि आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच करवा लें.

कैसे किया जाए इलाज?
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आपका स्तंभन दोष हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण है, तो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को करें, ताकि लिंग में नसों और वेसेल्स को ज्यादा नुकसान से रोका जाए.

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कैसे कम करें?
अधिकतर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी लाइफस्टाइल में बदल कर कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें नियमित रूप से व्यायाम करना और शराब, तंबाकू, धूम्रपान व किसी भी अन्य प्रकार के मादक द्रव्यों के सेवन को छोड़ना शामिल है. डाइट को बदलकर भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. फैटी मीट, मक्खन, घी, क्रीम, केक, बिस्कुट जैसी चीजों को खाने से बचें. इसके बजाय सैल्मन फिश, ब्राउन राइस, साबुत गेहूं की रोटियां, मेवे, बीज, फल और सब्जियां खाएं.

स्तंभन दोष के अन्य शारीरिक कारण
हाई कोलेस्ट्रॉल के अलावा स्तंभन दोष के अन्य शारीरिक कारण हैं-

  • दिल की बीमारी
  • ब्लड वेसेल्स बंद होना
  • हाई ब्लड प्रेशर
  • डायबिटीज
  • मोटापा
  • पार्किंसंस रोग
  • मल्टीपल स्क्लेरोसिस
  • नींद संबंधी डिसऑर्डर
  • कम टेस्टोस्टेरोन

ऊपर बताए गए कारणों के अलावा, प्रोस्टेट कैंसर या बढ़े हुए प्रोस्टेट के इलाज से भी स्तंभन दोष हो सकता है. रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करने वाली सर्जरी या चोटें भी इस स्थिति का कारण बन सकती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news