High BP: 140/90 mmHg से अधिक ब्लड प्रेशर को कैसे करें कम? आपके काम आ सकते हैं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow11867162

High BP: 140/90 mmHg से अधिक ब्लड प्रेशर को कैसे करें कम? आपके काम आ सकते हैं ये टिप्स

High blood pressure: हाई ब्लड प्रेशर के कई कारण हैं, जिनमें अनहेल्दी लाइफस्टाइल, अधिक वजन, नमक का ज्यादा सेवन, धूम्रपान व शराब का सेवन, जेनेटिक, डायबिटीज, खून संबंधी रोग, तनाव और बुढ़ापा शामिल हैं. 

High BP: 140/90 mmHg से अधिक ब्लड प्रेशर को कैसे करें कम? आपके काम आ सकते हैं ये टिप्स

Control high bp: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों की दीवारों पर रक्त का दबाव बहुत अधिक हो जाता है. जब दिल खून को धमनियों में पंप करता है, तो यह दबाव पैदा होता है. यदि यह दबाव लगातार अधिक हो और समय के साथ बना रहे, तो यह हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है. ब्लड प्रेशर को एक निश्चित स्तर से अधिक होने पर घातक माना जाता है. यदि इसे नियंत्रित नहीं किया जाए, तो यह दिल की बीमारी, स्ट्रोक, किडनी डैमेज और आंखों की समस्याओं जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर के कई कारण हैं, जिनमें अनहेल्दी लाइफस्टाइल, अधिक वजन, नमक का ज्यादा सेवन, धूम्रपान व शराब का सेवन, जेनेटिक, डायबिटीज, खून संबंधी रोग, तनाव और बुढ़ापा शामिल हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते है.

हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें?
यदि आपका ब्लड प्रेशर अचानक बहुत अधिक हो जाता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. डॉक्टर आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए दवाएं या अन्य उपचार लिख सकते हैं. इस बीच, आप कुछ चीजें कर सकते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती हैं, जैसे-

गहरी सांस लें
ब्लड प्रेशर हाई हो जाने पर गहरी सांस लेना शुरू करें. हालांकि, ध्यान रखें कि गहरी सांस नाक से लें और मुंह से निकालें. ऐसा करने से आपकी सांस लेने की रफ्तार नॉर्मल होगी और तनाव भी कम होगा. इसके अलावा, शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ेगा, जिससे ब्लड फ्लो कंट्रोल होगा.

भीड़-भाड़ को दूर करें
ब्लड प्रेशर ज्यादा हो जाने पर तुरंत खुद को भीड़-भाड़ से दूर कर लें. ऐसा नहीं करने पर आपको भीड़भाड़ में घबराहट हो सकती है. लोगों की आवाज और शोर के कारण दिमाग पर ज्यादा दबाव पड़ सकता है, जो हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थितियों का कारण भी बन सकता है.

ताजी-खुली हवा में बैठें
भीड़-भाड़ को दूर करने के बाद ताजी और खुली हवा में बैठ जाएं. अपना ध्यान सभी चीजों से हटाकर अपनी सांसों पर केंद्रित करें.

आंखें बंद करके लेट जाएं
अगर आपकी बीपी की दवा चल रही है तो उस दवा को खा लें. यदि ब्लड प्रेशर पहले बार हाई हुआ है तो आप शांति के साथ कम से कम आधा घंटे के लिए लेट जाएं. इसके बाद ठंडा दूध या फिर नारियल पानी पिएं और तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news