Weight Loss: वजन घटाने के लिए जिम जाना है खर्चीला, इन 5 पत्तों को खाकर बने Slim & Trim
Advertisement

Weight Loss: वजन घटाने के लिए जिम जाना है खर्चीला, इन 5 पत्तों को खाकर बने Slim & Trim

Leaves For Obesity: जो लोग वजन घटाने के लिए रोजाना जद्दोजगद कर रहे हैं, या फिर पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी देखकर परेशान हो जाते हैं, ऐसे में कुछ पत्ते आपके काम आ सकते हैं. 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए जिम जाना है खर्चीला, इन 5 पत्तों को खाकर बने Slim & Trim

Herbs For Weight Loss: वजन घटाने के लिए अक्सर जिम जाने की सलाह दी जाती है, लेकिन हर किसी के पास इतना टाइम नहीं कि वो वर्कआउट के जरिए घंटों पसीना बहाएं. मोटापा से कई बीमारियों के बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है, जिसमें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.ऐसे में अगर आप कम खर्च में वेट लूज करना चाहते हैं, तो इन खास पत्तों का सेवन कर सकते हैं.

इन पत्तों को खाकर घटाएं वजन

करी पत्ता (Curry Leaves)
करी पत्ते को साउथ इंडियन डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आप वजन घटाने को लेकर सीरियस हैं तो रोजाना सुबह उठने के बाद इन पत्तों को धोकर चबाएं. इससे न सिर्फ फैट बर्न होगा, बल्कि डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाएगा.

धनिया पत्ती (Coriander Leaves)
आप सब्जी के साथ अक्सर धनिया पत्ती का लाते हैं, तो इसका सेवन जरूर करें, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है फिर वजन कम करना आसान हो जाता है.

रोजमेरी (Rosemary) 
रोजमेरी में एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, ये औषधीय गुणों से भरपूर है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. कई दवाओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

ऑरिगेनो (Oregano)
ऑरिगेनो को आमतौर पर इटैलियन डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है, इसमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड होते है, जो वजन कम करने में अहम रोल अदा करते हैं.

पार्सले (Parsley)
ये एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसके जरिए फैट को बर्न किया जा सकता है, क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. साथ ही जो लोग नियमित तौर से इसका सेवन करते हैं, उनका पाचन भी सही रहता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news