Health Tips: बदल रहा है मौसम, मौसमी बीमारियों से बचने के लिए डाइट में खाएं ये फूड्स
Advertisement

Health Tips: बदल रहा है मौसम, मौसमी बीमारियों से बचने के लिए डाइट में खाएं ये फूड्स

Diet For Strong Immunity In Changing Weather: मौसम बदलने के साथ ही सीजनल बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है. अब मौसम में हुए बदलाव के बाद कई लोग एलर्जी का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आप इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए कुछ फूड आइटम्स का सेवन कर सकते हैं.

 

मौसमी बीमारियों से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

Diet For Strong Immunity In Changing Weather: पिछले कुछ दिनों मौसम का मिजाज बदल गया है. अचानक ठंड ने करवट बदली है. पिछले दिनों राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बारिश हुई. ऐसे में ठंड के मौसम में बारिश की वजह से अब इसका असर हमारी सेहत पर भी नजर आने लगा है. मौसम बदलते ही लोगों को सीजनल बीमारियों, एलर्जी की समस्या होने लगती है. खासतौर पर ठंड में इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से व्यक्ति बीमार पड़ने लगता है. ऐसे में आप खुद को एलर्जी और मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए अपनी डाइट पर फोकस कर कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं...

अनानस
अनानस विटामिन सी, मैंगनीज और एंटी इंफ्लेमेटरी एंजाइम ब्रोमेलैन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बदलते मौसम में अनानस का सेवन आपको सेहतमंद रखने में मददगार साबित होगा. लंबे समय तक सीजनल एलर्जी से बचाव और अन्य समस्याओं से राहत पाने के लिए अनानास का इस्तेमाल वैकल्पिक उपचार के रूप में किया जा रहा है.

सेब
ऐसा माना जाता है, कि रोजाना एक सेब खाने से हम न सिर्फ हम डॉक्टर्स से दूर रह सकते हैं, बल्कि कई बीमारियां कोसों दूर रहती हैं. दरअसल, सेब में भी प्रचुर मात्रा में क्वेरसेटिन पाया जाता है. ऐसे में अगर आप बदलते मौसम में एलर्जी और बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं, तो सेब खाना शुरू कर दें.

प्याज
प्याज मौसमी एलर्जी और बीमरियों से बचने का एक बेहतरीन उपाय है. प्याज का सेवन हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है. दरअसल, सेब की तरह ही प्याज में भी क्वेरसेटिन की पर्याप्त मात्रा होती है, जो हमारे शरीर को एलर्जी या अन्य बीमारियों से बचाता है. बता दें, क्वेरसेटिन एक फ्लेवोनोइड है, जो पौधों में पाया जाता है. ये हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में मौसमी बीमारियों और एलर्जी से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कच्चा प्याज शामिल करें. 

फैटी फिश
मौसमी एलर्जी से बचाव के लिए शरीर में ओमेगा-3 और ओमेगा -6 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का होना बेहद जरूरी है. ऐसे में ओमेगा -3 से भरपूर सैल्मन, मैकेरल, टूना और सार्डिन के सेवन से आप बदलते मौसम में खुद को सेहतमंद रख सकते हैं.

हल्दी
हल्दी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. मसालं के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी के सेवन से आप मौसमी एलर्जी से बच सकते हैं. हल्दी शरीर को अंदरूनी और बाहरी समस्याओं से निजात दिलाती है. ऐसे में अगर आप बदलते मौसम में खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो हल्दी का सेवन करें. अपने भोजन में या फिर हल्दी दूध का सेवन भी कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news