Healthy Lifestyle: आपकी सेहत को बेहतर बना सकते हैं ये 4 साधारण परिवर्तन
Advertisement

Healthy Lifestyle: आपकी सेहत को बेहतर बना सकते हैं ये 4 साधारण परिवर्तन

Healthy Lifestyle: क्या आप जानते हैं कि लाइफस्टाइल में छोटे से छोटा बदलाव भी आपकी सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है? अच्छी सेहत के लिए अपनी लाइफस्टाइल में ये 4 बदलाव जरूर करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Healthy Lifestyle: एक हेल्दी लाइफस्टाइल का नेतृत्व करना एक ऐसी चीज है जिस पर हर कोई सहमत होता है, हालांकि इसे फॉलो करना आसान नहीं होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाइफस्टाइल में छोटे से छोटा बदलाव भी आपकी सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है? किसी की लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव करना जैसे- अधिक पानी पीना या पर्याप्त नींद लेना, किसी के सेहत में सुधार कर सकता है. वेलनेस विशेषज्ञ और एफआईटीएक्स ट्रांसफॉर्मेशन के संस्थापक नवाज शेख ने बेहतर सेहत के लिए अपनी लाइफस्टाइल में किए चार सरल बदलाव के बारे में बात शेयर की.

1. हर मील में प्रोटीन शामिल करें
प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो टिशू के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है, एंजाइम व हार्मोन पैदा करता है और एनर्जी प्रदान करता है. यह एथलीट्स, बढ़ते बच्चों और बड़े एडल्ट के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. ओटमील, ग्रीक योगर्ट या अंडे के साथ अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन शामिल करें. लंच और डिनर के खाने के लिए लीन प्रोटीन विकल्प शामिल करें जैसे- चिकन, मछली, टोफू, पनीर, आदि.

2. घर पर वर्कआउट करें
आप घर पर जो वर्कआउट कर सकते हैं, वह आपकी सेहत को बेहतर बनाने के मामले में उतना ही प्रभावी है. कम प्रभाव वाले होम वर्कआउट के कुछ उदाहरणों में योग, पिलेट्स, स्विमिंग, तेज चलना और साइकिल चलाना शामिल हैं. ये व्यायाम आपकी मसल्स को मजबूत करने और आपके दिल के सेहत में सुधार के लिए बहुत अच्छे हैं.

3. शराब का सेवन कम करें
यह कोई सीक्रेट नहीं है कि बहुत अधिक शराब पीने से आपकी सेहत के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं. शराब पीने से कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य पुरानी बीमारियों के विकास का खतरा बढ़ जाता है. इससे वजन बढ़ना, एक्सीडेंट और यहां तक कि हिंसा भी हो सकती है. यदि आप अपनी सेहत में सुधार करना चाहते हैं, तो शराब का सेवन कम करना महत्वपूर्ण है.

4. हर स्टेप्स की गिनती करें
अच्छी सेहत के लिए अपनी लाइफस्टाइल को बदलने का एक आसान तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने स्टेप्स की गिनती को कवर करने की कोशिश कर रहे हैं. इसका मतलब है कि पूरे दिन अधिक चलने का प्रयास करना, चाहे वह ब्लॉक के चारों ओर टहलना हो या अपने घर से दूर पार्किंग करना हो. अपने कदम आगे बढ़ाकर आप न केवल अपने शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि अपने मेंटल हेल्थ में भी सुधार करेंगे. चलने से तनाव कम होता है, मूड में सुधार होता है और पूरी सेहत में सुधार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news