Headache Tips: अक्सर सिरदर्द और तनाव से रहते हैं परेशान? तो घर पर रहकर ही ट्राई करिए ये तरीका
Advertisement

Headache Tips: अक्सर सिरदर्द और तनाव से रहते हैं परेशान? तो घर पर रहकर ही ट्राई करिए ये तरीका

Tips To Remove Headache: अगर आप आराम करने और अपने सिर को हल्का करने के लिए सही तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो यह आराम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, तो चलिए जानते हैं सिर की मसाज करने के बेहतरीन फायदे.

 

Headache Tips: अक्सर सिरदर्द और तनाव से रहते हैं परेशान? तो घर पर रहकर ही ट्राई करिए ये तरीका

Tips To Remove Headache: भागदौड़ भरी और तनावपूर्ण जीवनशैली के चलते इन दिनों ब्रेक लेना और आराम करना काफी जरूरी हो गया है. बहुत से लोग अपने कार्यालयों में कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर लंबे समय तक बैठे रहते हैं. गतिहीन जीवन शैली कई स्वास्थ्य समस्याओं का एक प्रमुख कारण है. डेस्क पर लंबे समय तक बैठने के कारण आपको सिर, गर्दन और कंधों में भी खिंचाव महसूस हो सकता है. शारीरिक गतिविधि की कमी और तनावपूर्ण काम के घंटों के परिणामस्वरूप सिरदर्द, माइग्रेन, गर्दन का दर्द और अन्य शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. 

नियमित सिर की मालिश करके आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है. यह तनाव और चिंता से निपटने की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करेगा. सिर की मालिश एक आरामदायक और चिकित्सीय तकनीक है जिसमें तनाव दूर करने के लिए खोपड़ी, चेहरे, गर्दन और कंधों पर दबाव लाना शामिल है. यदि आप आराम करने और अपने सिर को हल्का करने के लिए सही तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो यह आराम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, तो चलिए जानते हैं सिर की मसाज करने के बेहतरीन फायदे....

हेड मसाज करने के फायदे- (Head Massage Benefits)

1. सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाता है
सिर की मालिश तनाव को कम करके सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. एक सिर की मालिश भी एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद करती है. यह हार्मोन दर्द को दूर करने और तनाव को कम करने में मदद करता है.

2. बालों के विकास को बढ़ावा देता है
सिर की मालिश खोपड़ी में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकती है. एक मालिश खोपड़ी से मृत त्वचा कोशिकाओं और सीबम के निर्माण को हटाने में मदद कर सकती है.

3. नींद की गुणवत्ता में सुधार
तनाव और तनाव के कारण नींद की गुणवत्ता काफी प्रभावित होती है. सिर की मालिश के बाद आप तनाव और चिंता से राहत पाकर आराम महसूस कर सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी.

4. तनाव से राहत
सिर की मालिश सिर, गर्दन और कंधों की मांसपेशियों को आराम देकर तनाव और तनाव को कम करने में मदद कर सकती है. यह आपको शांति और विश्राम का अनुभव करने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news