Mental Health: दिमाग को शार्प बना सकती है Green Tea, मानसिक कामों का प्रदर्शन होता है बूस्ट!
Advertisement
trendingNow12222831

Mental Health: दिमाग को शार्प बना सकती है Green Tea, मानसिक कामों का प्रदर्शन होता है बूस्ट!

हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और कई हेल्थ बेनिफिट्स देती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नियमित रूप से हरी चाय पीने से आपका मानसिक प्रदर्शन भी बेहतर हो सकता है?

Mental Health: दिमाग को शार्प बना सकती है Green Tea, मानसिक कामों का प्रदर्शन होता है बूस्ट!

ग्रीन टी के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके मानसिक कामों के प्रदर्शन को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकती है? हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि ग्रीन टी या भुनी हुई ग्रीन टी की थोड़ी मात्रा भी मानसिक काम करने की कुशलता और मानसिक सतर्कता को बढ़ा सकती है.

यह अध्ययन Scientific Reports पत्रिका में प्रकाशित हुआ है जिसमें यह जांचा गया है कि ग्रीन टी या भुनी हुई ग्रीन टी पीने का सादा पानी पीने की तुलना में मानसिक कामों के प्रदर्शन पर क्या प्रभाव पड़ता है. अध्ययन में 23 साल की औसत आयु वाले 20 हेल्दी जापानी पुरुषों को शामिल किया गया था. इन प्रतिभागियों को एक दिन में दो सत्रों में छह बार पांच मिनट का मानसिक अंकगणित कार्य पूरा करने का काम सौंपा गया था.

अध्ययन में क्या हुआ?
पहले सत्र में, प्रतिभागियों ने पहले तीन कामों से पहले गर्म पानी पिया और फिर आराम करने से पहले दोबारा गर्म पानी पिया, कुल मिलाकर चार बार पानी का सेवन किया. दूसरे सत्र में, प्रतिभागियों ने बाकी तीन कामों को करने से पहले और फिर से आराम करने से पहले ग्रीन टी या भुनी हुई ग्रीन टी पी थी, कुल मिलाकर चार बार चाय का सेवन किया.

महीनेभर बाद दोबारा हुई प्रक्रिया
यह प्रक्रिया एक महीने बाद दूसरे दिन दोहराई गई, जिसमें चाय के प्रकार को बदल दिया गया ताकि सभी प्रतिभागी दोनों प्रकार की चाय का सेवन कर सकें. कामों के दौरान, शोधकर्ताओं ने गर्म पानी, ग्रीन टी, या भुनी हुई ग्रीन टी पीने के मानसिक कामों के प्रदर्शन पर प्रभाव का आकलन करने के लिए 11 अलग-अलग शारीरिक प्रतिक्रियाओं को मापा. उन्होंने प्रतिभागियों के थकान, तनाव, मानसिक कार्यभार और वर्क फ्लो पर सेल्फ-मूल्यांकन भी एकत्र किए ताकि उनके शारीरिक आंकड़ों का समर्थन किया जा सके.

अध्ययन के नतीजे काफी पॉजिटिव आए हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि ग्रीन टी या भुनी हुई ग्रीन टी पीने वाले प्रतिभागियों ने मानसिक अंकगणित कामों में बेहतर प्रदर्शन किया, जिनमें शामिल हैं:
- काम सटीक करने में वृद्धि
- प्रतिक्रिया समय में कमी
- थकान और तनाव में कमी

अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि ग्रीन टी या भुनी हुई ग्रीन टी की थोड़ी मात्रा भी मानसिक काम करने की कुशलता और सतर्कता को बढ़ा सकती है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह अध्ययन बल्कि छोटा था और केवल पुरुषों को ही शामिल किया गया था. भविष्य के अध्ययनों में महिलाओं को भी शामिल करने और ग्रीन टी के लंबे समय तक प्रभावों की जांच करने की आवश्यकता है.

फिर भी, यह अध्ययन उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो अपने मानसिक प्रदर्शन को बढ़ाना चाहते हैं. अगली बार जब आप थका हुआ महसूस करें या मानसिक रूप से सतर्क रहना चाहते हों, तो एक कप ग्रीन टी या भुनी हुई ग्रीन टी पीने का प्रयास करें.

Trending news