कम उम्र में मौत का खतरा कम करती हैं ये 3 चीजें, 100 साल से ज्यादा जी सकते हैं आप!
Advertisement
trendingNow11828911

कम उम्र में मौत का खतरा कम करती हैं ये 3 चीजें, 100 साल से ज्यादा जी सकते हैं आप!

मेडिटेरियन सागर के आस-पास के देशों जैसे कि ग्रीस, इटली, स्पेन, और फ्रांस की संस्कृतियों में निहित इस जीवनशैली ने अपने द्वारा स्वास्थ्य और उम्र को बढ़ाने की क्षमता के लिए विश्व भर में मान्यता प्राप्त की है.

कम उम्र में मौत का खतरा कम करती हैं ये 3 चीजें, 100 साल से ज्यादा जी सकते हैं आप!

आधुनिक जीवनशैली का रूप तेजी से बदल रहा है, जिसमें तनाव और अनहेल्दी आदतें बढ़ रही हैं, लेकिन मेडिटेरियन लाइफस्टाइल एक संतुलित, स्वास्थ्यपूर्ण और जीवन के साथ साथ खुदरा विकास की दिशा में एक रौशनी की तरह चमक रहा है.  मेडिटेरियन सागर के आस-पास के देशों जैसे कि ग्रीस, इटली, स्पेन, और फ्रांस की संस्कृतियों में निहित इस जीवनशैली ने अपने द्वारा स्वास्थ्य और उम्र को बढ़ाने की क्षमता के लिए विश्व भर में मान्यता प्राप्त की है और यह कम उम्र में मौत की आशंका को 29% तक कम कर सकता है.

मेडिटेरियन आहार ताजे फल, सब्जियां, अनाज, कम मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स की महत्वपूर्णता को उजागर करता है, जिसकी सेहत से संबंधित बातों के लिए प्रशंसा की जाती है. मोनोआनसैचराइड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर जैतून का तेल इस डाइट का मूल अंग है. यह डाइट न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालता है.

इन 3 चीजों से कम होगा मौत का खतरा
अच्छा भोजन, अच्छे दोस्तों और पर्याप्त आराम के साथ मेडिटेरियन लाइफस्टाइल जीने से आपकी समय से पहले मरने की संभावना 29 प्रतिशत तक कम हो सकती है. एक अध्ययन से पता चलता है कि लोग इटली और स्पेन जैसे देशों की आदतों की नकल करके लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं, भले ही वे वहां नहीं रहते हों. शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन में 40 से 75 वर्ष की उम्र के 110,799 लोगों पर अध्ययन किया, जिससे उनकी डाइट, खान-पान की आदतों और जीवनशैली के बारे में सवाल पूछे गए.

आराम का महत्व
मेडिटेरियन लाइफस्टाइल की सबसे विशिष्ट विशेषताओं में से एक इसका आराम और आराम का महत्व है. आराम करने के लिए समय निकालने और नींद को प्राथमिकता देने को उचित महत्व दिया जाता है. अच्‍छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त आराम महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर को ठीक होने, मरम्मत करने और फिर से जीवित होने की अनुमति देता है.

Trending news