Fenugreek Benefits: इन छोटे-छोटे दानों में छुपा है कैंसर की बीमारी का इलाज, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
Advertisement

Fenugreek Benefits: इन छोटे-छोटे दानों में छुपा है कैंसर की बीमारी का इलाज, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Fenugreek In High BP: हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के कई तरीके हैं, जिसमें से एक मेथी के दाने भी है. इस इंग्रीडेंट का उपयोग हजारों वर्षों से भारतीय व्यंजनों में किया जाता रहा है.

 

Fenugreek Benefits: इन छोटे-छोटे दानों में छुपा है कैंसर की बीमारी का इलाज, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Fenugreek In High BP: हाई ब्लड शुगर एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. जब खाने के बाद फूड को शरीर अब्जॉर्ब करता है, तो इससे शरीर में ग्लूकोज उत्पन्न होता है, जो शरीर के एनर्जी के लिए उपयोग किया जाता है. हाई ब्लड शुगर की स्थिति को डायबिटीज भी कहा जाता है, जिसे जिंदगी भर कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी रहता है. अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी जानवेला स्थिति हो सकती है.

हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के कई तरीके हैं, जिसमें से एक मेथी के दाने भी है. इस इंग्रीडेंट का उपयोग हजारों वर्षों से भारतीय व्यंजनों में किया जाता रहा है. मेथी के दाने में आयरन,मैग्नीशियम और विटामिन बी6 जैसे कई पोषक तत्वों का एक रिच सोर्स है, जो बॉडी को एनर्जी देते हैं और हेल्दी बनाते हैं. इसके अलावा, मेथी के दाने सेवन से इम्युनिटीज मजबूत होती है और बालों व स्किन में निखार आता है. गुणों से भरपूर मेथी का सेवन करने से दिल और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. आइए जानें कि मेथी के दानों के सेवन से क्या फायदे मिलते हैं...

1. मेथी के दानों में एक विशिष्ट पॉलिसैक्सीड होता है जो शरीर के इंसुलिन स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. यह शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

2. मेथी के दाने वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. यह भोजन के बाद लंबे समय तक भूख लगने से रोकते हैं जिससे खाने की मात्रा कम होती है और वजन कम होता है.

3. मेथी के दाने विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर का अच्छा सोर्स होते हैं जो दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

4. मेथी के दाने पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार होते हैं. इसमें विटामिन सी और फाइबर होता है जो खाने की पचासी को सुधारने में मदद करते हैं.

5. मेथी के दानों में उपस्थित विटामिन की मात्रा यथावत होती है जो हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसके अलावा, मेथी में मौजूद प्रोटीन और एमिनो एसिड हड्डियों के विकास के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news