आंखों की देखभाल में न करें आनाकानी, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों को रोकने में मिलेगी मदद
Advertisement

आंखों की देखभाल में न करें आनाकानी, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों को रोकने में मिलेगी मदद

आज के दौर में अधिकतर लोग गतिहीन लाइफस्टाइल जीते हैं, जिसके कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. इसमें से एक है आंखों की देखभाल भी. 

आंखों की देखभाल में न करें आनाकानी, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों को रोकने में मिलेगी मदद

आज के दौर में अधिकतर लोग गतिहीन लाइफस्टाइल जीते हैं, जिसके कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. इसमें से एक है आंखों की देखभाल भी. समय पर दृष्टि देखभाल की आवश्यकता को अधिक महत्व नहीं दिया जा सकता है. प्रारंभिक निवारक उपाय न केवल सुधारात्मक समाधानों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं, बल्कि जटिलताओं और दृष्टि डिसऑर्डर को उनके प्रारंभिक चरणों में रोकने में भी मदद करते हैं. यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और थायराइड डिसऑर्डर जैसी कई तरह की सिस्टेमेटिक हेल्थ कंडिशन, साथ ही धूम्रपान जैसे जीवनशैली विकल्प, सीधे तौर पर अस्थायी या स्थायी दृष्टि हानि में योगदान कर सकते हैं.

मैक्सिविजन सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल आंखों की नियमित जांच के महत्व पर जोर देते हैं और इसे निवारक स्वास्थ्य देखभाल के अन्य प्रमुख कॉम्पोनेंट के समकक्ष बताते हैं. आपको बता दें कि मैक्सिविजन सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल ने हाल ही में पूर्व भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. क्रिकेट के मैदान पर अपने शानदार नेतृत्व के लिए 'कैप्टन कूल' के रूप में लोकप्रिय एमएस धोनी भरोसे, विश्वसनीयता और उत्कृष्टता जैसे गुणों की खान हैं. 

अस्पताल सीरीज को विश्वास है कि एमएस धोनी को ब्रांड एंबेसडर बनाने आंखों की नियमित जांच के महत्व पर जोर देने और इसके निवारक स्वास्थ्य देखभाल के महत्वपूर्ण संदेश को दूर-दूर तक फैलाने में प्रेरणा मिलेगी. एमएस धोनी की प्रतिष्ठा और करिश्माई व्यक्तित्व इस संबंध में बड़े पैमाने पर जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे लोग अपनी आंखों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने और समय पर चिकित्सा सहायता लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे. अस्पताल के साथ उनका यह जुड़ाव समाज के सभी वर्गों के लिए सुलभ और किफायती नेत्र देखभाल के महत्व को रेखांकित करता है जो आर्थिक बाधाओं से परे होगा. 

आंखों की देखभाल के अन्य तरीके
- अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस का सही ढंग से उपयोग करें. यदि आप चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे आपके लिए सही लेंस हैं और उन्हें निर्देशानुसार पहनें.
- अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस का सही ढंग से उपयोग करें. 
- धूम्रपान न करें. धूम्रपान आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है और दृष्टि हानि का खतरा बढ़ा सकता है.
- स्वस्थ आहार खाएं. आपके आहार में विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्व शामिल होना चाहिए, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.
- पर्याप्त नींद लें. नींद आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है.
- अधिक समय तक कंप्यूटर पर काम करने से बचें. यदि आपको कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करना है, तो नियमित रूप से ब्रेक लें और अपनी आंखों को आराम दें.

Trending news