Fish: दूषित मछलियां कर सकती हैं सेहत का कबाड़ा, जानिए इसे खाने के सबसे बड़े खतरे
Advertisement

Fish: दूषित मछलियां कर सकती हैं सेहत का कबाड़ा, जानिए इसे खाने के सबसे बड़े खतरे

Dushit Machhli Khane Ke Nuksan: अगर आप नॉन वेज के शौकीन हैं तो मछलियां जरूर खाते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ये दूषित हो जाएं और आप इनका सेवन करें तो सेहत को काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Fish: दूषित मछलियां कर सकती हैं सेहत का कबाड़ा, जानिए इसे खाने के सबसे बड़े खतरे

Why You Should Not Eat Contaminated Fish: मछलियां हेल्दी और वेल बैलेंस्ड डाइट का एक अहम हिस्सा है इसे प्रोटीन (Protein), विटामिंस (Vitamins) और ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids) का रिच सोर्स माना जाता है जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. जो लोग इसे खाते हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा नहीं होता. फिश के इतने फायदे धरे के धरे रह जाएंगे अगर ये दूषित हो जाएं. आजकल झील, नदियां, नहर और समंत में इतना पॉल्यूशन हो गया है कि मछलियां भी खाने लायक नहीं रह गई है. अगर आप इन दूषित मछलियों का सेवन करेंगे तो कई खतरनाक अंजाम झेलने पड़ सकते हैं.

दूषित मछलियां खाने के नुकसान

1. कैंसर
कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है जो इंसान की जान भी ले सकती है, अगर दूषित मछलियों का ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको ऐसा खतरा हो सकता है. दरअसल कई नदियों और समंतर के पास फैक्ट्रीज और इंडस्ट्रीज हैं जिससे निकलने वाले औद्योगिक रसायन बाद में वॉटर बॉडीज में मिलकर पानी के तल में जम जाते हैं. कई टॉक्सिक पदार्थ मछली के टिश्यूज में पाए जाते हैं. यही वजह है कि इससे मछलियां दूषित होती हैं और कैंसर का कारण बनती हैं. इसके अलावा समंदर में कई तरह के माइक्रोप्लास्टिक्स (Microplastics) होते हैं जो मछलियों के जरिए आपके पेट में पहुंच जाते हैं जो कैंसर को जन्म दे सकते हैं.

2. पेस्टीसाइड्स के सेवन का खतरा
अक्सर फसल को कीड़े मकौड़ों से बचाने के लिए पेस्टीसाइड्स का इस्तेमाल होता है जो बाद में बारिश के पानी के बाद बहकर तालाब, नहर और नदियों में मिल जाता है. जब मछलियां इन कीटनाशक की वजह से दूषित हो जाती हैं और हम इनको खाते हैं तो इससे नुकसान होना तय है. कई स्टीज में साबित हुआ है इस तरह की मछलियां खाने से फर्टिलिटी प्रॉब्लम्स, कमजोर इम्यून सिस्टम, कैंसर और बच्चे के जन्म के समय दिक्कत हो सकती है.

3. फूड पॉजनिंग
दूषित भोजन कैसे भी हों हमारी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. समंदर में सी लाइस और कार्बन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से मछलियां भी कॉन्टामिनेट हो जाती हैं. अगर आप इन चीजों को खाएंगे तो फूड पॉजनिंग का खतरा पैदा हो जाएगा फिर आपको उल्टी, पेट दर्द और अपच की शिकायत हो सकती है.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news