Water Benefits: क्या आप भी पीते हैं इस तरह से पानी? जानिए सही तरीका और हानिकारक प्रभाव
Advertisement
trendingNow11665149

Water Benefits: क्या आप भी पीते हैं इस तरह से पानी? जानिए सही तरीका और हानिकारक प्रभाव

Right Way To Drink Water: अधिकतर लोग पानी को गलत तरीके से पीते हैं. खड़े होकर पानी पीने से शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि पानी पीने का सही तरीका क्या हो सकता है... 

 

Water Benefits: क्या आप भी पीते हैं इस तरह से पानी? जानिए सही तरीका और हानिकारक प्रभाव

Right Way To Drink Water: मानव जीवन में पानी की अहम भूमिका होती है. पानी न सिर्फ हमारे शरीर के लिए सेहतमंद है, बल्कि कई समस्याओं से लड़ने में मदद भी करता है. शरीर में पानी की कमी डिहाइड्रेशन की वजह भी बन सकती है. खासतौर पर गर्मियों में मौसम में शरीर में पानी की ज्यादा जरूरत होती है. लोगों का पानी पीने का अपना अलग तरीका होता है. कई लोग जहां ग्लास से पानी पीना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ सीधा बोतल से ही पानी पी लेते हैं. लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जो अक्सर खड़े होकर पानी पीते हैं. तो आइये जानते हैं खड़े होकर पानी पीने से होने वाले कुछ गंभीर नुकसान के बारे में-

1. गठिया होने का खतरा
अगर आप अक्सर जल्दबाजी में खड़े होकर पानी पीते हैं, तो इससे गठिया का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल, खड़े होकर पानी पीने से शरीर के तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से यह तरल पदार्थ जोड़ों में जमा हो जाता है और गठिया की समस्या हो जाती है.

2. पाचन की समस्या हो सकती है-
अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो उससे आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, खड़े होकर पानी पीने की वजह से यह बड़ी तेजी से भोजन नली से होकर सीधे पेट के निचले हिस्से में गिरता है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह है. इतना ही नहीं खड़े होकर पानी पीने की वजह से नसें भी तनावग्रस्त हो जाती है, जिससे तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ता है और बदहजमी की समस्या हो सकती है.

3. किडनी से जुड़ी समस्याएं
अगर आप बैठकर पानी पीते हैं, तो किडनी उसे बेहतर तरीके से फिल्टर कर पाती है. लेकिन अगर आप खड़े होकर पानी पी रहे हैं, तो तरल पदार्थ बिना फिल्टर हुए सीधे पेट के निचले हिस्से में चला जाता है. इसकी वजह से पानी में मौजूद गंदगी मूत्राशय में जमा हो जाती है, जिससे यूरीनरी ट्रेक से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं.

शरीर से बाहर नहीं निकल पाते टॉक्सिंस
शरीर में एसिड का बनना एक सामान्य प्रक्रिया है. लेकिन जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं, तो यह एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है, जिसकी वजह से बॉडी में एसिड का स्तर कम होने की जगह बढ़ने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news