लंबे समय तक रहना है जवां तो रोज पिएं इतने गिलास पानी, समय से पहले मौत का खतरा भी होगा कम
Advertisement

लंबे समय तक रहना है जवां तो रोज पिएं इतने गिलास पानी, समय से पहले मौत का खतरा भी होगा कम

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता और समय से पहले मौत का खतरा भी कम हो जाता है. यदि उचित मात्रा में पानी पीते रहें तो पुरानी बीमारियों के फिर से उभरने का जोखिम भी कम हो जाता है.

लंबे समय तक रहना है जवां तो रोज पिएं इतने गिलास पानी, समय से पहले मौत का खतरा भी होगा कम

Water benefits: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता और समय से पहले मौत का खतरा भी कम हो जाता है. यदि उचित मात्रा में पानी पीते रहें तो पुरानी बीमारियों के फिर से उभरने का जोखिम भी कम हो जाता है. अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की ओर से किए गए एक शोध में यह दावा किया गया है।

शोध के अनुसार रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से जीवन रोग- मुक्त होता है. इससे शरीर स्वस्थ रहता है, जिससे बुढ़ापा देर से आता है आप बिना  बीमारी के लंबा जीवन जी सकते हैं. तापमान को नियंत्रित करना और त्वचा के लिए भी यह महत्वपूर्ण है

प्रमुख शोधार्थी नतालिया दिमित्रिवा ने बताया कि हमारे सामने बड़ी चुनौती यह है कि ऐसे कौन से उपाय खोजे जाएं जिससे जल्दी बुढ़ापा आने की प्रक्रिया को धीमा कर सके. ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि आयु संबंधित बीमारियां तेजी से उभर रही हैं.

सोडियम बढ़ा तो 15 साल जीवन कम
चूहों पर पहले किए जा चुके एक शोध के नतीजों के आधार पर शोधकर्ताओं ने पाया कि कम मात्रा में पानी पीने से बुढ़ापा आने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. इस अध्ययन में चूहों को जीवनभर कम पानी दिया गया था. इससे चूहों में पांच मिली मोल प्रति लीटर सोडियम बढ़ गया और उनका जीवनकाल छह महीने कम हो गया. अब ताजा अध्ययन के निष्कर्ष कहते हैं कि चूहों की तुलना में मनुष्य का जीवन इससे 15 साल तक कम हो सकता है. बता दें कि सोडियम को खून के जरिए मापा जा सकता है. कम पानी पीने से यह शरीर में बढ़ जाता है. शरीर में तरल का संतुलन बनाए रखने के लिए यह जरूरी होता है.

रोजाना कितना पानी पिएं?

  • पुरुषों को रोजाना 3.7 लीटर (11-12 गिलास) पानी पीना चाहिए.
  • महिलाओं को रोजाना 2.7 लीटर (8-9 गिलास) पानी पीना चाहिए.
  • फल और अन्य पेय पदार्थ 20 फीसदी पानी की कमी पूरा करते हैं.

पानी की कमी से क्या होता है?

  • ड्राई स्किन
  • पेशाब संबंधी समस्याएं
  • मुंह से बदबू
  • सिरदर्द, आलस
  • खून का गाढ़ा होना, जिससे दिल पर असर होता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news