ठंड में पीएं आंवला और अर्जुन की छाल का जूस, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से मिलेगा निजात
Advertisement

ठंड में पीएं आंवला और अर्जुन की छाल का जूस, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से मिलेगा निजात

ठंड के मौसम हमारे खान-पान में बदलाव आ जाता है. हम अक्सर तली-फली चीजों का सेवन करते हैं. यही कारण है कि सर्दियों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ जाती है.

ठंड में पीएं आंवला और अर्जुन की छाल का जूस, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से मिलेगा निजात

ठंड के मौसम हमारे खान-पान में बदलाव आ जाता है. हम अक्सर तली-फली चीजों का सेवन करते हैं. यही कारण है कि सर्दियों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ जाती है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.

आंवला और अर्जुन की छाल का जूस हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है. आंवला में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. ये तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. अर्जुन की छाल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, और रक्तचाप को कम करने वाले गुण होते हैं. ये गुण भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

कैसे बनाएं आंवला और अर्जुन की छाल का जूस
आंवले को धोकर छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अर्जुन की छाल को धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें. दोनों को एक साथ मिक्सर में डालकर पीस लें. इस मिश्रण को छानकर एक गिलास पानी में मिलाएं. इस जूस को सुबह खाली पेट पीना चाहिए.

आंवला और अर्जुन की छाल के जूस के फायदे
- हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.
- ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है.
- दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है.
- इम्यूनिटी को बढ़ाता है.
- पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news