हार्ट अटैक के बाद व्यायाम करना फायदेमंद या नुकसान? शोध में सामने आई ये खास बात
Advertisement

हार्ट अटैक के बाद व्यायाम करना फायदेमंद या नुकसान? शोध में सामने आई ये खास बात

Heart attack: हार्ट अटैक एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसका संबंध सीधा दिल की क्षमता के साथ होता है. इसे मानव जीवन की चुनौती के रूप में भी जाना जाता है.

हार्ट अटैक के बाद व्यायाम करना फायदेमंद या नुकसान? शोध में सामने आई ये खास बात

Exercise after heart attack: हार्ट अटैक एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसका संबंध सीधा दिल की क्षमता के साथ होता है. इसे मानव जीवन की चुनौती के रूप में भी जाना जाता है. यह समस्या आजकल बदलती जीवनशैली और तनाव के कारण बढ़ रही है. हार्ट अटैक का कारण अक्सर धीरे-धीरे निर्मित होने वाले नसों की ब्लॉकेज होती है, जिससे दिल को आवश्यक ऑक्सीजन और पोषण पहुंचाने में कठिनाई होती है. यह ब्लॉकेज मुख्य रूप से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स की जमावट से होती है. हार्ट अटैक पड़ने के बाद पीड़ित को जल्द से जल्द मेडिकल हेल्प देनी चाहिए, ताकि उसकी जान बचाई जा सके. लेकिन क्या एक बाद दिल का दौरा पड़ने के बाद पीड़ित दोबारा व्यायाम कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि दिल का दौरा पड़ने के बाद जो लोग हर हफ्ते चार घंटे तक व्यायाम करते हैं, वे जल्दी स्वस्थ होते हैं. जामा नेटवर्क ओपन में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है. गोटेनबर्ग विश्वविद्यालय में किए गए इस अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग सप्ताह में चार घंटे तक व्यायाम करते हैं, उनके स्वास्थ्य में व्यायाम नहीं करने वाले के मुकाबले छह महीने में भी काफी सुधार हो जाता है. इस अध्ययन में स्वीडन के 35 अस्पतालों के 1500 मरीजों को शामिल किया गया है. इसमें उम्मीदवारों को दिल के दौरे के बाद उनकी शारीरिक गतिविधियों की पद्धति के अनुसार बांटा गया था.

हार्ट अटैक के लक्षण और प्रभाव
हार्ट अटैक के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन आम लक्षण- छाती में दर्द, सीने में बेचैनी, सांस लेने में कठिनाई, असमर्थता महसूस करना, ब्रेथलैसनेस, उल्लेखनीय थकान, शीघ्र हाथ-पैरों में आग लगने का अहसास आदि होते हैं. हार्ट अटैक के साथ ही जानलेवा स्थितियां जैसे कि एरिथमिया (दिल की धड़कन में अनियमितता), हार्ट फेल, आदि भी हो सकती हैं.

रोकथाम और उपचार
हार्ट अटैक के रोकथाम और उपचार में योगदान देने वाले कदमों में नियमित व्यायाम, सही आहार और हेल्दी लाइफस्टाइल शामिल होती है. डॉक्टर की सलाह लेकर दवाओं का सही समय पर सेवन करना भी अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news