Vitamin B7 Deficiency: शरीर में इस विटामिन की कमी से हो सकती हैं बड़ी बीमारियां, जानें क्यों है जरूरी
Advertisement

Vitamin B7 Deficiency: शरीर में इस विटामिन की कमी से हो सकती हैं बड़ी बीमारियां, जानें क्यों है जरूरी

Deficiency Of Vitamin B7: हेल्दी रहने के लिए शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. जिसमें से सबसे जरूरी है विटामिन और मिनरल्स. अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी7 की कमी हो रही है, तो इससे बड़ी बीमारियां हो सकती हैं. इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप कौन से फूड्स को डाइट में शामिल करें, यहां जानिए...

 

Vitamin B7 Deficiency: शरीर में इस विटामिन की कमी से हो सकती हैं बड़ी बीमारियां, जानें क्यों है जरूरी

Foods Rich In Vitamin B7: शरीर को फिट रखने के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. डाइट में हम किन चीजों को शामिल करते हैं, हमारी हेल्थ से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. ऐसे में आपको बता दें, कि एक खास प्रकार का विटामिन बी7 शरीर के लिए बहुत आवश्यक माना जाता है. अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी7 की कमी होती है, तो इससे गंभीर बीमारियों के होने का डर बना रहता है.  

दरअसल, विटामिन बी7 को बायोटिन भी कहते हैं. ये विटामिन पानी में घुलनशील होता है. साथ ही कई तरह के खाद्य सामग्री में भी ये नेचुरल फॉर्म में मिलता है. ऐसे में इसकी कमी से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. आइये आज आपको बताएं विटामिन बी7 की कमी से शरीर में होने वाली दिक्कतों के बारें में और किन फूड्स को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं....

बॉडी में विटामिन बी7 की कमी से ये दिक्कतें हो सकती हैं-

1. विटामिन बी7 की कमी से आपको स्किन इंफेक्शन की दिक्कत हो सकती है. साथ ही शरीर में खुजली और लाल चकत्ते भी हो सकते हैं.

2. इस विटामिन की कमी से सबसे पहले नाखून कमजोर होने लगते हैं और जल्दी टूटते हैं.

3. अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी7 की कमी है तो बाल झड़ने की भी समस्या हो सकती है. साथ ही बाल बहुत पतले भी होते हैं.  

4. डाइट में विटामिन बी7 की कमी होने से व्यक्ति को थकान और कमजोरी भी होती है. इसलिए विटामिन बी7 से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

5. विटामिन बी7 की कमी से मानसिक तनाव का भी शिकार हो सकते हैं. इससे डिप्रेशन की दिक्कत हो सकती है.

डाइट में आप ऐसे फूड्स को शामिल करें जिसमें विटामिन बी7 भरपूर हो. इसमें शकरकंद, टूना मछली, पालक, दूध, नट्स, मांस, भुने हुए सूरजमुखी के बीज, अनाज, चॉकलेट, अंडे की जर्दी, दही, ओटमील, केला, सेब, बीन्स, ब्रोकली और पनीर जैसी चीजें शामिल है. इन सभी चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें.  

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news