Sleeping Facts: क्या हर दिन अधूरी नींद सोते हैं आप? जानें कम सोने से शरीर को कैसे पहुंचता है नुकसान
Advertisement

Sleeping Facts: क्या हर दिन अधूरी नींद सोते हैं आप? जानें कम सोने से शरीर को कैसे पहुंचता है नुकसान

Diseases Due To Sleeping Less: जिस तरह पौष्टिक आहार हमारे शरीर के लिए जरूरी है, ठीक उसी तरह पर्याप्त नींद भी हमारी सेहत के लिए बहुत आवश्यक है. कुछ लोग काम के चक्कर में कई दिनों तक अधूरी नींद ही सो पाते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि कम सोने से बॉडी को क्या-क्या नुकसान पहुंच सकते हैं? आइये यहां जानें... 

 

Sleeping Facts: क्या हर दिन अधूरी नींद सोते हैं आप? जानें कम सोने से शरीर को कैसे पहुंचता है नुकसान

Diseases Due To Sleeping Less: हेल्दी रहने के लिए केवल पौषटिक आहार ही नहीं जरूरी होता है, बल्कि उसके साथ व्यायाम और सही दिनचर्या का होना बहुत आवश्यक है. इसी तरह हमारे शरीर के लिए भरपूर नींद लेना भी बहुत जरूरी है. क्योंकि जब आप पर्याप्त नींद नहीं सोते हैं, तो इससे शरीर में कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं. 

आपको बता दें, ऐसा कई अध्ययनों में पाया गया कि नींद की कमी गंभीर बीमारियों को जन्म देता है. आजकल के बिजी लाइफ शेड्यूल के चलते लोग भरपूर नींद नहीं सो पाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें चिड़चिड़ापन, अग्रेसिव नेचर, गुस्सा, घबराहट की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसा माना जाता है कि स्वस्थ शरीर के लिए एक वयस्क को रोजाना 7-8 घंटे की नींद सोना चाहिए.

भरपूर नींद न सोने से गंभीर बीमारियों का खतरा!
ये बात जानकर आप हैरान हो सकते हैं, कि नींद की कमी का संबंध कई खतरनाक बीमारियों से है. अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं सोते हैं, तो इससे आपको डायबिटीज, स्ट्रोक, दिल की बीमारी, ब्रेन टिश्यू पर बुरा प्रभाव, कैंसर और एक्टिवनेस की कमी जैसी बीमारियां हो सकती हैं. जिस तरह आप अच्छी डाइट फॉलो करते हैं, पर्याप्त पानी पीते हैं, उसी तरह नींद पर भी पूरा ध्यान दें. इतना ही नहीं भरपूर नींद न लेने से हर सुबह उठने पर आप शरीर से थका हुआ महसूस कर सकते हैं. इसकी वजह से आपका मूड खराब हो सकता है. किसी काम में मन नहीं लगता है. नींद का पूरा न होना मानसिक स्थिति पर खास असर डालता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news