Diabetes महिलाएं करवा चौथ व्रत में ध्यान रखें ये बातें, वरना बढ़ सकता है शुगर लेवल
Advertisement
trendingNow11393356

Diabetes महिलाएं करवा चौथ व्रत में ध्यान रखें ये बातें, वरना बढ़ सकता है शुगर लेवल

Diabetes Women In Karwa Chauth Fast: उपवास करने से शरीर और दिमाग को आराम मिलता है, साथ ही बॉडी भी डीटॉक्स होती है. ऐसे में डायबिटीज महिलाएं अगर करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा. 

 

डायबिटीज महिलाएं करवा चौथ व्रत में दें ध्यान

Diabetes Women In Karwa Chauth Fast: आज पति-पत्नियों का पावन त्योहार करवा चौथ देश भर में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. शादीशुदा महिलाएं 12 से 15 घंटों तक बिना कुछ खाए-पिए इस व्रत का पालन करती हैं. ऐसे में जिन महिलाओं को डायबिटीज है उन्हें सेहत के लिहाज से थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होगी. क्योंकि लंबे समय तक डायबिटीज महिलाओं का भूखा रहना और पीना न पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए व्रत करने से पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर कर लेनी चाहिए. आइये जानें कि व्रत के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा. 

व्रत से पहले खाएं हेल्दी खाना 

जिन महिलाओं को डायबिटीज की शिकायत है वह करवा चौथ का व्रत रखने से पहले सर्गी में हेल्दी खाना खाएं. ध्यान रहे कि आपको 12 से 15 घंटों तक कुछ नहीं खाना-पीना है तो खाने में कार्ब्स, हाई फाइबर के साथ प्रोटीन भी होना चाहिए. साथ ही खूब सारा पानी और फ्लूएड्स पीएं.

व्रत के बाद भी हेल्दी खाना खाएं

करवा चौथ का व्रत तोड़ने के बाद आपको एक हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. इस आहार में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स भी होना चाहिए. जिसे खाने से आपका शरीर व्रत के बाद संतुलित ब्लड शुगर का स्तर बनाकर रख सके. 

व्रत के दौरान ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें

डायबिटीज महिलाएं अगर व्रत रख रही हैं तो दिन में कई बार अपने ब्लड शुगर के स्तर को चेक कराएं. ये आपको अचानक तबियत बिगड़ने से बचाएगा. हालांकि, व्रत के दौरान ब्लड शुगर के स्तर का गिर जाना ज्यादा चिंताजनक होता है, लेकिन इस दौरान ब्लड शुगर का स्तर बढ़ भी सकता है.

दवाइयों को न छोड़ें
करवा चौथ के व्रत में 15 से 16 घंटे तक पीना भी नहीं पिया जाता है. इसलिए डायबिटीज महिलाएं अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाइयों को लेना न भूलें. उदाहरण के तौर पर कुछ मरीज़ ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन लेते हैं और व्रत के दौरान इसे नहीं लेते हैं. टाइप-1 डायबिटीज के मरीज को अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news