Diabetes Symptoms: कहीं ये डायबिटीज तो नहीं? जब शरीर में दिखें 5 लक्षण, तो तुरंत कराएं शुगर टेस्ट
Advertisement

Diabetes Symptoms: कहीं ये डायबिटीज तो नहीं? जब शरीर में दिखें 5 लक्षण, तो तुरंत कराएं शुगर टेस्ट

Diabetes Symptoms: डायबिटीज की बीमारी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन अपनी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स के जरिए इससे बचा जा सकता है. अगर शरीर में 5 तरह के बदलाव दिखने लगे तो ये मधुमेह का इशारा हो सकता है.

Diabetes Symptoms: कहीं ये डायबिटीज तो नहीं? जब शरीर में दिखें 5 लक्षण, तो तुरंत कराएं शुगर टेस्ट

Warning Sign of Diabetes: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और बीजी लाइफस्टाइल में डायबिटीज भारत ही नहीं दुनिया में बड़ी समस्या के रूप में उभरी है. मधुमेह जिंदगीभर चलने वाला एक क्रोनिक कंडीशन है. इसके दो प्रकार टाइप 1 और टाइप 2 हैं. अगर इस बीमारी को सही तरीके से मैनेज न किया जाए, तो कई अन्य शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना जरूरी है.

डायबिटीज के सामान्य लक्षण

1. बार-बार भूख लगना

डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patient) को बार-बार भूख लगती है, अगर ऐसा हर दिन महसूस हो तो तुरंत ब्लड शुगर टेस्ट कराएं. 

2. बार-बार प्‍यास लगना

अगर आपका गला बार-बार बहुत सूखता है, पानी पीने के बावजूद प्‍यास नहीं बुझती है. ऐसी स्थिति होने पर आपको अलर्ट होने की जरूरत है.

3. रात में बार-बार पेशाब आना

रात के वक्त अगर आप आप चार-पांच बार यूरीन पास करने के लिए उठ रहे हैं तो अपनी शुगर जरूर चेक करानी चाहिए.

4. वजन कम होना

अगर आपका वजन अचानक तेजी से कम होने लगता है तो ये डायबिटीज का इशारा हो सकता है.

5. ज्यादा थकान होना

अगर आप पहले बिना किसी थकावट के 10 से 12 घंटे काम कर लेते थे, लेकिन अब 8 घंटे काम करने में ही आपको थकान होने लगती है तो आपको डायबिटीज हो सकती है.

डायबिटीज के संकेतों को न करें नजरअंदाज

मौजूदा दौर में ये बेहद जरूरी हो गया है कि लोगों को डायबिटीज के लक्षणों का इंतजार नहीं करना चाहिए, 30 की उम्र पार करने के बाद समय-समय पर ब्लड शुगर टेस्ट कराते रहना चाहिए. अगर आपको किसी भी पल खुद में डायबिटीज के लक्षण दिखाई देते हैं, तो बिना देरी आपको डायबिटीज की जांच करा लेनी चाहिए, क्योंकि वक्त पर डायबिटीज की बीमारी का पता न चलना और संकेत मिलने के बावजूद उन्हें नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news