Diabetes Symptoms In Women: महिलाओं में हो सकते हैं डायबिटीज के अनोखे लक्षण, जानिए क्या?
Advertisement
trendingNow11593130

Diabetes Symptoms In Women: महिलाओं में हो सकते हैं डायबिटीज के अनोखे लक्षण, जानिए क्या?

Diabetes Symptoms: डायबिटीज के कुछ ऐसे लक्षण हैं जो पुरुषों या महिलाओं अलग-अलग हो सकते हैं. आइए जाने वो लक्षण क्या है.

Diabetes Symptoms In Women: महिलाओं में हो सकते हैं डायबिटीज के अनोखे लक्षण, जानिए क्या?

Diabetes Symptoms: आप शायद सोचते होंगे कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसे बीमारी के लक्षण पुरुषों और महिलाओं में एक समान होते होंगे, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है. कुछ ऐसे लक्षण हैं जो पुरुषों या महिलाओं अलग-अलग हो सकते हैं. यदि हम उदाहरण के लिए डायबिटीज का मामला लेते हैं, तो कोई यह सोचती होगा कि बार-बार पेशाब आना, अधिक प्यास लगना और धुंधला दिखना इसके क्लासिक लक्षण हैं. हालांकि, महिलाओं को एक अलग लक्षण का अनुभव हो सकता है.

रमैया मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (बेंगलुरु) में एंडोक्रिनोलॉजी विभाग की हेड और प्रोफेसर डॉ. प्रमिला कालरा बताती हैं कि महिलाओं में डायबिटीज के कुछ लक्षण अनोखे हो सकते हैं. डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं को योनि में फंगल संक्रमण और यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का अनुभव हो सकता है. डायबिटीज होने पर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में दिल की समस्याओं की संभावना अधिक होती है. इसके अलावा, अनियंत्रित मधुमेह वाली महिलाओं के पीरियड्स इररेगुलर, बांझपन और यौन रोग का अनुभव हो सकता है.

पुरुष ज्यादा होते हैं डायबिटीज के शिकार
पुरुषों और महिलाओं में डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं. महिलाओं की तुलना में पुरुषों डायबिटीज के शिकार अधिक होते हैं. महिलाओं के लिए, गर्भावस्था में हार्मोनल परिवर्तन उनके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे उनमें डायबिटीज के विकास खतरा बढ़ जाता है. इसके अतिरिक्त, महिलाओं को डायबिटीज से संबंधित कुछ समस्याएं जैसे दिल की बीमारी और डिप्रेशन का अधिक खतरा हो सकता है.

डायबिटीज के लक्षणों को कैसे मैनेज करें
यीस्ट संक्रमण और यूटीआई से बचने के लिए ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रेंज के करीब रखना महत्वपूर्ण है. यूटीआई को रोकने के कुछ अन्य तरीके भी हैं जैसे- बहुत सारा पानी पीना, सूती अंडरगारमेंट्स पहनना और अपने मूत्राशय के भरे होने तक इंतजार करने के बजाय अक्सर पेशाब करना.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news