Sugar Control के लिए रोजाना रात में करें ये काम, नहीं खानी पड़ेंगी दवाएं
Advertisement
trendingNow11716152

Sugar Control के लिए रोजाना रात में करें ये काम, नहीं खानी पड़ेंगी दवाएं

Diabetes Patients Sugar Control Tips: आजकल तेजी से डायबिटीज के मरीज बढ़ रहे हैं. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करना किसी चुनौती से कम नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कुछ टिप्स जिससे आप ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कम कर सकते हैं. इसके लिए रात में सोने से पहले कुछ काम करना होगा...

 

Sugar Control के लिए रोजाना रात में करें ये काम, नहीं खानी पड़ेंगी दवाएं

Diabetes Patients Sugar Control Tips: आज के समय में डायबिटीज की बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है. कारण है गड़बड़ लाइफस्टाइल और गलत खानपान. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो जीवनभर साथ रहती है. साथ ही इस बीमारी का कोई पर्मानेंट इलाज नहीं है. हालांकि जीवनशैली में कुछ बदलाव करके आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. लेकिन अगर समय रहते इस नहीं कंट्रोल किया गया तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारी के होने का खतरा बढ़ सकता है. 

आपको बता दें, डायबिटीज ब्लड शुगर से जुड़ी हाई बीमारी है. ऐसे में तमाम कोशिशों के बाद भी अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कम नहीं हो रहा है, तो हम आपको बताएंगे कुछ उपाय. इसके लिए आपको रात में सोने से पहले ये काम करने होंगे... 

रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम-

1. देर रात खाने की आदत छोड़ें-
अगर आप चाहते हैं, कि शरीर में ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल में रहे तो इसके लिए सबसे पहले आपको देर रात तक खाने की आदत छोड़नी होगी. यानी लेट नाइट स्नैकिंग की आदत आपको शरीर में शरीर में शुगर लेवल नहीं मेंटेन करने देगी. इसलिए देर रात को शुगर लेवल बढ़ने वाली चीजों का सेवन न करें.  

2. भीगे हुए बादाम खाएं- 
अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले कुछ भीगे बादाम खाते हैं, तो इससे शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. दरअसल, बादाम में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो नींद की क्वालिटी में सुधार करने का काम करते हैं. इसके अलावा, लेट नाइट फूड क्रेविंग को भी शांत करते हैं. 

3. भीगी हुई मेथी- 
आपको बता दें, मेथी के दानों में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मददगार होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को रोजाना रात को सोने से पहले भीगे हुए मेथी के दाने का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news