Mango In Diabetes: आम खाते वक्त डायबिटीज के मरीजों को बरतनी चाहिए ये सावधानियां, जानें क्या है खाने का सही समय
Advertisement

Mango In Diabetes: आम खाते वक्त डायबिटीज के मरीजों को बरतनी चाहिए ये सावधानियां, जानें क्या है खाने का सही समय

Mango for diabetes patient: डायबिटीज के मरीजों के सबसे सामान्य प्रश्नों में से एक यह है कि क्या वे आम खा सकते हैं. इसका जवाब है हां, लेकिन सीमित मात्रा में खाना जरूरी है. 

Mango In Diabetes: आम खाते वक्त डायबिटीज के मरीजों को बरतनी चाहिए ये सावधानियां, जानें क्या है खाने का सही समय

Mango for diabetes patient: आम स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं, एक ऐसा फल जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं. आम का सीजन आने वाला है, लेकिन जैसा आम रसदार और मीठे होते हैं, डायबिटीज के मरीजों के लिए यह आश्चर्य होना स्वाभाविक है कि क्या यह उनके लिए उपयुक्त फल है. हालांकि, शोध में पाया गया है कि डायबिटीज वाले लोग इस फल का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं. पोषण संबंधी आंकड़ों के अनुसार, प्रत्येक आम (लगभग 100 ग्राम) में 15 ग्राम कार्ब्स और 14 ग्राम चीनी होती है. तो, यह मान लीजिए कि आम का एक टुकड़ा आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है.

ब्लड शुगर को कैसे प्रभावित करता है आम?
डायबिटीज के मरीजों के सबसे सामान्य प्रश्नों में से एक यह है कि क्या वे आम खा सकते हैं. इसका जवाब है हां, लेकिन आम को सीमित मात्रा में खाना जरूरी है. डायबिटीज वाले लोगों के लिए आम के एक या दो टुकड़े अच्छा हो सकता है. आम सेहतमंद होते हैं, लेकिन अन्य फल की तरह इसमें भी कार्बोहाइड्रेट होता है. कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं, लेकिन आम में फाइबर सामग्री चीनी को ऑब्जर्व करने में मदद करती है. इसका मतलब है कि आम खाने के बाद बढ़े ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके अलावा, वैज्ञानिक भी बताते हैं कि आम अच्छे पोषण मूल्य, कम ग्लाइसेमिक लोड और स्वीकार्य ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है.

गंजेपन का इलाज काम में खुशी तलाशने के तरीके
महिलाओं के लिए जरूरी हेल्थ टेस्ट विटामिन बी12 रिच फ्रूट
Pineapple जूस के फायदे फैटी लिवल में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
कोरोना के नए वेरिएंट और H3N2 में अंतर मुंहासे हटाने के 5 घरेलू फेस पैक

डायबिटीज में सुरक्षित रूप से आम खाने के टिप्स

  • पूरा पका आम की तुलना में थोड़ा कच्चा आम खाएं. आम के निर्माण के समय ज्यादा शक्कर नहीं पाया जाता है, इसलिए यह आपके ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है.
  • आम के साथ एक प्रोटीन स्रोत जैसे दही, पनीर या मछली खाने से आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.
  • मैंगो जूस में चीनी मिलाकर पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए, यदि आप मैंगो जूस पीते हैं, तो सावधानीपूर्वक पिएं और इसे शक्कर के साथ न मिलाएं.
  • आम को बहुत ज्यादा खाने से बचें. ज्यादा मात्रा में आम खाने से आपके रक्त शर्करा स्तर को बढ़ाने के अलावा आपकी ओर से लिए गए इंसुलिन को भी कम कर सकता है.
  • आम को काटकर ना खाएं. आम को काटने से उसमें पाए जाने वाले शुगर का स्तर बढ़ सकता है. इसलिए, आम को चूस कर खाएं.

कब खाना चाहिए आम?
सुबह की सैर के बाद, व्यायाम के बाद और खाना के बीच में आम का सेवन करना सबसे अच्छा समय होता है. डाइट एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि खाना खाने के बीच में आम लेना बेहतर होता है, क्योंकि उस समय ब्लड शुगर लेवल अधिक नहीं हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news