Diabetes: ब्लड शुगर हाई है तो फॉलो करें ये खास तरह की डाइट, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे आप!
Advertisement

Diabetes: ब्लड शुगर हाई है तो फॉलो करें ये खास तरह की डाइट, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे आप!

Diabetes diet: डायबिटीज एक खतरनाक रोग है जिसमें शरीर के खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. यह रोग आजकल गंभीर जीवनशैली और खाने-पीने के बदलते पैटर्न के कारण तेजी से बढ़ रहा है. 

Diabetes: ब्लड शुगर हाई है तो फॉलो करें ये खास तरह की डाइट, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे आप!

Diabetes diet: डायबिटीज (जिसे मधुमेह भी कहा जाता है) एक खतरनाक रोग है जिसमें शरीर के खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. यह रोग आजकल गंभीर जीवनशैली और खाने-पीने के बदलते पैटर्न के कारण तेजी से बढ़ रहा है. हाई ब्लड शुगर लेवल डायबिटीज का प्रमुख लक्षण होता है और यह कई सारी सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनता है. इस खतरनाक बीमारी से बचाव के लिए जरूरी है कि हम नियमित तरीके से खानपान पर ध्यान दें, सेहतमंद जीवनशैली अपनाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें. आज हम आपको एक खास तरह की डाइट के बारे में जानकारी देंगे, जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

मेडिटेरियन डाइट ग्रीस, इटली और स्पेन जैसे मेडिटेरियन सागर की सीमा से लगे देशों के पारंपरिक व्यंजनों पर आधारित खाने का एक तरीका है. इसमें आम तौर पर संपूर्ण, न्यूनतम प्रोसेस्ड फूड जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, मेवे और बीज शामिल होते हैं. इस डाइट में मछली और समुद्री भोजन को प्रोटीन के प्राथमिक सोर्स के रूप में शामिल किया गया है, जिसमें मध्यम मात्रा में पोल्ट्री, डेयरी और अंडे शामिल हैं. मेडिटेरियन डाइट में लाल मांस और मिठाइयों का सेवन कम मात्रा में किया जाता है.

क्या कहता है रिसर्च?
शोध से पता चलता है कि डायबिटीज मरीजों के लिए मेडिटेरियन डाइट का पालन करना फायदेमंद हो सकता है. यह डाइट कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले साबुत अनाज, फलों और सब्जियों पर जोर देकर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है. ये फूड भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल में तेजी से बढ़ोतरी को रोकने में मदद करते हैं. इसके अलावा, मेडिटेरियन डाइट मोनोअनसैचुरेटेड फैट से समृद्ध है, जिसका इंसुलिन सेंसिटिव पर सकारात्मक प्रभाव देखा गया है.

दिल भी रहता है हेल्दी
प्रोटीन के सोर्स के रूप में सैल्मन जैसी फैटी मछली को शामिल करने से ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है, जो दिल की  सेहत में सुधार और आमतौर पर डायबिटीज से जुड़े दिल की समस्याओं के खतरे को कम करने से जुड़ा हुआ है. कुल मिलाकर, मेडिटेरियन डाइट पोषक तत्वों से भरपूर और कम ग्लाइसेमिक फूड पर ध्यान केंद्रित करता है, जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों को लाभ पहुंचा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news