Constipation: कब्ज ने छीन लिया है सुकून? दूध में इस चीज को मिक्स करने से मिलेगा आराम
Advertisement

Constipation: कब्ज ने छीन लिया है सुकून? दूध में इस चीज को मिक्स करने से मिलेगा आराम

Constipation Treatment: कोई भी इंसान नहीं चाहता कि वो कभी भी कब्ज जैसी समस्या का शिकार हो, लेकिन अगर आपको ये परेशानी पेश आ जाए तो एक खास नुस्खा आजमा सकते हैं. 

Constipation: कब्ज ने छीन लिया है सुकून? दूध में इस चीज को मिक्स करने से मिलेगा आराम

Hot Milk and Desi Ghee For Constipation: भारत में ऑयली और अनहेल्दी फूड्स का चलन काफी ज्यादा है, ये खाने में भले ही टेस्टी लगें लेकिन इससे सेहत को काफी ज्यादा नुकसान होता है. आमतौर पर हम जो फास्ट और जंक फूड खाते हैं उसका डाइजेशन काफी मुश्किल होता है जिसके वजह से पेट में गड़बड़ी पैदा होना लाजमी है. अक्सर आपने देखा होगा कि उल्टा-पुल्टा खाने वालों को कब्ज की शिकायत रहती है. आखिर इस समस्या से कैसे निजात पाई जा सकती है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने इसका अचूक उपाय हमें बताया.
 

दूध और घी की मदद से कब्ज करें दूर
जिस इंसान को कब्ज हो जाए उसके लिए डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज भी मुश्किल हो जाती है. ऐसे में अगर आप रात के वक्त एक ग्लास दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पी जाएंगे तो हाजमा पूरी तरह से ठीक हो सकता है और कब्ज की तकलीफ दूर हो जाएगी. दूध को एक कंप्लीट फूड माना जाता है जिसमें तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. वहीं घी में नेचुरल फैट होता है. दूध और घी का कॉम्बिनेशन हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. 
 

fallback

दूध और घी मिलाकर पीने के अन्य फायदे

1. हड्डियां होंगी मजबूत
आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है ऐसे में में वो रात के वक्त दूध और घी मिलाकर पी सकते हैं, ये ज्वाइंट्स में लुब्रिकेशन का काम करता है जिससे सूजन को दूर किया जा सकता है.

 

2. आएगी सुकून की नींद
दूध और घी को मिलाकर रात में पीने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि इससे उन लोगों को फायदा होगा जिन्हें नींद की कमी रहती है. इसे पीने से आपको 7 से 8 घंटे की सुकून भरी नींद आसानी से आ जाएगी.
 

 

3. बढ़ जाएगा स्टेमिना
अगर आपकी फिजिकल एक्टिविटीज ज्यादा है तो आपको अधिक ताकत और स्टेमिना की जरूरत पड़गी ऐसे में दूध और घी को मिलाकर नियमित तौर पर सेवन करेंगे तो कुछ ही हफ्तों में फायदा नजर आने लगेगा.

Trending news